HomeदेशTata लॉन्च कर रही है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कम कीमत में...

Tata लॉन्च कर रही है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कम कीमत में मिलेगी कई फीचर्स, जानें

टाटा मोटर्स अपनी सबसे इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च करने जा रही है. इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है. बता दें, यह कंपनी सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार टिआगो को लॉन्च करने वाली है. यह कार कई सारे नये फीचर्स के साथ पेश की जाएगी और कंपनी इसे ठीक Tata Nexon EV और Tata Tigor EV के नीचे रखेगी. वहीं इस कार की फीचर्स की बात करें तो यह कार 26KWh की बैटरी के साथ आ सकती है और सिंगल चार्ज में 300 किलोमीटर तक की रेंज भी दे सकती है. यह सेफ्टी के मामले में भी एक पावरफुल कार होगी और उम्मीद है कि इस कार ने भी Global NCAP टेस्टिंग में 4-5 स्टार अर्जित किये होंगे. अगर आप अपने लिए बजट में एक इलेक्ट्रिक कार लेना चाहते हैं तोयह कार आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है.

Tata Tiago EV Design
यह कार अभी भी दिखने में इसके पेट्रोल वर्जन की ही तरह होगी. लेकिन, अब इस कार में कंपनी ने नये नीले रंग का इस्तेमाल किया है. यह कलर पहले भी Tata Tigor और Tata Nexon के EV मॉडल्स पर दी जा चुकी है. इस नीले रंग का इस्तेमाल कंपनी ने कार के फ्रंट ग्रिल और इंटीरियर पर किया है. बाकी इस कार में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है और अभी भी इसका डिजाइन काफी हद तक पहले की तरह ही है.

Tata Tiago EV Motor
Tata Tiago EV के बैटरी पैक की बात करें तो इसमें कंपनी ने 26kWh बैटरी का इस्तेमाल किया है. यह बैटरी सिंगल चार्ज में 300 किलोमीटर की रेंज देने की क्षमता रखता है. इस कार के बैटरी को एक 74.7Ps की पावर और 170nm की पीक टॉर्क जेनरेट करने वाले इंजन के साथ जोड़ा गया है. यह एक ड्रोंट व्हील ड्राइव कार होगी. इस इलेक्ट्रिक कार के बैटरी को महज 65 मिनटों में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा. उम्मीद है कंपनी इस कार को XPres-T वेरिएंट में भी लॉन्च करे. XPres-T वेरिएंट एक कम पावरफुल इंजन के साथ आएगा और सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की रेंज देगा.

Tata Tiago EV Features
Tata Tiago के फीचर्स की बात करें तो इस कार में पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में कुछ ज्यादा फीचर्स मिल सकते हैं. इस नयी कार में क्रूज कंट्रोल और मल्टीपल री जेन मोड्स दिए जाएंगे. इन मोड्स की वजह से अब ड्राइवर का इस कार को चलाने का एक्सपीरियंस बेहतर होगा. इस इलेक्ट्रिक कार में राइडिंग मोड्स भी दिए जा सकते हैं. इन राइडिंग मोड्स की मदद से आपको एक बेहतर रेंज मिल जाएगी.

Tata Tiago EV Price
जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि यह कार कंपनी की तरफ से आने वाली सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार होगी. उम्मीद है कंपनी इस कार की कीमत 10 लाख रुपये से कम ही रखे. अगर इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये से कम होती है तो यह कार भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी.

 

Most Popular