HomeUncategorizedSSC की ओर से हजार पदों पर बहाली, इस बार परीक्षा पैटर्न...

SSC की ओर से हजार पदों पर बहाली, इस बार परीक्षा पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, जल्द देखें..

कर्मचारी चयन आयोग यानी SSC से हर लोग वाकिफ होंगे. दरअसल, कई युवा इसमें नौकरी पाने के लिए तैयारी कर रहे होते हैं.  इस बार भी विभिन्न विभागों में ग्रुप बी व ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए स्‍नातक स्तरीय परीक्षा की अधिसूचना जारी कर दी गई है. इस वर्ष स्‍नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा पाठ्यक्रम में भी संशोधन कर दिया गया है. एसएससी संयुक्त स्‍नातक स्तरीय परीक्षा 2022 के नोटिफिकेशन समेत आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परीक्षा तिथि, परिणाम तिथि व परीक्षा पैटर्न की सम्पूर्ण जानकारी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर मिल सकती है.

शिक्षित बेरोजगारों को सरकारी नौकरी दिलाने में भूमिका निभाने वाले श्री मनन निश्शुल्क ग्रुप व डिस्कशन सेंटर झरिया के संस्थापक मनंजय पाठक ने कहा कि इस बार परीक्षा में कुछ बदलाव किए गए हैं. टीयर-1 का पैटर्न पिछले वर्षो की तरह ही रहेगा, लेकिन टीयर-2 को संशोधित किया गया है. इसमें कुल 150 प्रश्‍न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 अंक दिए जायेंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काट लिए जायेंगे। टियर- 2 के सेक्शन-1 में तर्कशास्त्र के 30 प्रश्न व गणित के 30 प्रश्न पूछे जायेंगे. सेक्शन -2 में अंग्रेजी के 45 प्रश्न व समान्य जानकारी से 25 प्रश्न पूछे जायेंगे. टियर 2 के सेक्शन- 3 में कंप्यूटर से 20 प्रश्न पूछे जायेंगे.  टियर- 2 के उपरांत टाइपिंग की परीक्षा 15 मिनट की होगी.

निश्‍शुल्‍क पढ़ाई कर सेंटर के कई पूर्व छात्र कर रहे सहयोग
मनंजय पाठक ने बताया कि कई वर्षों के बाद इतने बड़े पैमाने पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है. कहा कि सेंटर एसएससी परीक्षा के लिए संयोजित तरीके से नए पाठ्यक्रम के अनुसार जोर-शोर से परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी. इसके लिए ग्रुप के सभी वरिष्ठ शिक्षक को पैटर्न के अनुसार पढ़ने की जिम्मेवारी दी जाएगी. मालूम हो कि श्री मनन सेंटर से नि:शुल्क पढ़ाई कर भारत सरकार व राज्य सरकार के विभिन्न विभागों व शहरों में 300 से अधिक छात्र व छात्राएं पदस्थापित हैं. ये सभी कार्य में पदस्थापित होते हुए भी अपने ग्रुप के छात्र व छात्राओं को पढ़ाई के साथ साथ जरूरतमंद को आर्थिक सहयोग करते हैं.

इतने बड़े स्तर पर एसएससी में भर्ती को देखते हुए सेंटर के संस्थापक मनंजय पाठक ने इसके अध्यक्ष कृष्णा शर्मा को निर्देश दिया है कि कोयलांचल के विद्यार्थियों के लिए रात्रि में सुविधा के अनुसार अनुशासन में विशेष बैच चलाया जाए, ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी लाभांवित हों. यह सुविधा बिल्कुल निश्शुल्क होगी. ग्रुप में रात्रि में तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए पुस्तकालय की भी व्यवस्था कराई गई है.

 

Most Popular