Homeझारखंडझारखंड में सरकारी शिक्षकों की निकली बंपर भर्ती, 25 अगस्त से करें...

झारखंड में सरकारी शिक्षकों की निकली बंपर भर्ती, 25 अगस्त से करें आवेदन, जानें क्या है प्रोसेस

झारखंड के हाईस्कूलों में कूल 11 विषयों में स्नातकोत्तर प्रशिक्षित (पीजीटी) 3,120 शिक्षकों की नियुक्ति होगी. इसकी जानकारी इसके अधिकृत वेबसाइट के द्वारा दी गई है. वहीं नियुक्ति की प्रक्रिया झारखंड कर्मचाारी चयन आयोग (जेएसएससी) ने सरकार से अधिसूचना मिलने के बाद शुरू की गई है. इसके लिए इच्छुक अभ्यर्थियों ने 25 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया है. इच्छुक अभ्यर्थी 23 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन दे सकेंगे. 25 सितंबर की मध्य रात्रि तक परीक्षा शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा. फोटो व हस्ताक्षर अपलोड कर आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेने के लिए 27 सितंबर की मध्य रात्रि तक का समय निर्धारित किया गया है. 29 सितंबर से लेकर एक अक्तूबर की मध्य रात्रि तक ऑनलाइन आवेदन में अभ्यर्थी का नाम, जन्म तिथि, ई-मेल आइडी व मोबाइल नंबर को छोड़ कर किसी भी अशुद्ध प्रविष्टि को संशोधित करने के लिए पुन: लिंक उपलब्ध करायी जायेगी.

परीक्षा शुल्क 100 रुपये
जेएसएससी ने परीक्षा के लिए 100 रुपये का शुल्क निर्धारित किया है. वहीं, झारखंड राज्य के एसटी, एससी अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 50 रुपये रहेगा. झारखंड राज्य के 40 प्रतिशत या उससे अधिक निशक्ततावाले दिव्यांग अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क में छूट अनुमान्य है.

झारखंड से मैट्रिक व इंटर पास करना होगा अनिवार्य
विज्ञापन के अनुसार, निर्धारित योग्यता के अतिरिक्त अभ्यर्थियों को झारखंड के मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से मैट्रिक व इंटर उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा तथा अभ्यर्थी को स्थानीय रीति-रिवाज, भाषा व परिवेश की जानकारी होना अनिवार्य होगा, लेकिन झारखंड राज्य के आरक्षण नीति से अच्छादित अभ्यर्थियों के मामले में झारखंड के मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से मैट्रिक व इंटर उत्तीर्ण होने संबंधी प्रावधान शिथिल रहेगा.

एक चरण में सीबीटी मोड में ली जायेगी परीक्षा
स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा एक चरण (मुख्य परीक्षा) में होगी. आयोग द्वारा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी मोड) में परीक्षा ली जायेगी. मुख्य परीक्षा के लिए दो पत्र होंगे. परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय उत्तर युक्त होंगे. प्रश्न पत्र-एक में एक प्रश्न का पूर्ण अंक एक रहेगा, जबकि प्रश्न पत्र-दो में एक प्रश्न का पूर्ण अंक दो रहेगा. सभी विषयों के प्रश्न हिंदी व अंग्रेजी भाषा में होंगे. प्रश्न पत्र-एक सामान्य ज्ञान व हिंदी भाषा की परीक्षा तथा दूसरा पत्र जिस भाषा में नियुक्ति होनी है, उस विषय की परीक्षा होगी.

Most Popular