HomeझारखंडJharkhand Live News - शताब्दी एक्सप्रेस से महंगी है बाबाधाम इंटरसिटी स्पेशल,...

Jharkhand Live News – शताब्दी एक्सप्रेस से महंगी है बाबाधाम इंटरसिटी स्पेशल, सेकंड सीटिंग में भी सबसे महंगी ट्रेन है बाबाधाम

कोरोना काल में जहां हर ओर पेशानियां ही परेशानियां हैं, वहीं रेल किराया रोज महंगाई के नई ऊंचाइयों को छू रहा है। धनबाद से रांची जैसे कम दूरी की यात्रा के लिए रेलवे मनमाना किराया वसूल रहा है। आलम यह है कि बुधवार से पटरी पर लौट रही रांची-देवघर बाबाधाम इंटरसिटी स्पेशल देश के सबसे प्रीमियर ट्रेन शताब्दी से भी महंगी हो गई है।

रेलवे ने किराया निर्धारण के नियम और उप नियम का ऐसा जाल बुना है कि यात्री त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। शताब्दी के चेयरकार में धनबाद से रांची जाने का किराया जहां 405 रुपए लिया जा रहा है, वहीं उसी रूट पर बाबाधाम इंटरसिटी के चेयरकार में यात्रा के लिए लोगों से रेलवे 505 रुपए चार्ज कर रहा है। शताब्दी महज तीन घंटे 55 मिनट में धनबाद से रांची पहुंचाती है जबकि बाबाधाम इंटरसिटी को यह सफर पूरा करने में चार घंटे 35 मिनट का समय लगेगा। दोनों ट्रेनों की सुविधाओं की तुलना करना सूरज को दीया दिखाने जैसा है। अन्य ट्रेनों की बात करें तो धनबाद होकर चलने वाली रांची की सभी महत्वपूर्ण स्पेशल ट्रेनों में धनबाद से रांची का किराया थर्ड एसी में 505 रुपए है यानी बाबाधाम इंटरसिटी के चेयरकार के बराबर।

चेयरकार में तो बाबाधाम इंटरसिटी सबसे महंगी ट्रेन है ही, जनरल बोगियों के साथ चलने वाली सेकंड सीटिंग में भी यह ट्रेन सबसे महंगी है। धनबाद से रांची जाने वाली सभी ट्रेनों में सेकंड सीटिंग का किराया 85 रुपए से 95 रुपए तक निर्धारित है, लेकिन बाबाधाम इंटरसिटी की सेकंड सीटिंग का किराया 100 रुपए तय किया गया है। मजेदार बात तो यह है कि यात्री जिस ट्रेन को बिना रिजर्वेशन चलाने की मांग कर रहे हैं, रेलवे ने उस ट्रेन को सबसे महंगी ट्रेन बना दी। भारी-भरकम किराए के कारण यात्रियों ने इस ट्रेन को नकार दिया है। हर दिन 12 सौ से अधिक सीट खाली हैं।

कल से देवघर से चलेगी बाबाधाम इंटरसिटी

रांची-देवघर बाबाधाम इंटरसिटी स्पेशल सात अप्रैल से रांची से और आठ अप्रैल से देवघर से चलेगी। 03320 रांची-देवघर इंटरसिटी स्पेशल पूर्व के समय से पांच मिनट पहले दोपहर 1.20 बजे रांची से खुलेगी। यह ट्रेन शाम 4.35 बजे गोमो और पूर्व के समय से पांच मिनट पहले शाम 5.55 बजे धनबाद आएगी। शाम 6.38 बजे कुमारधुबी और 10 मिनट पहले रात 10.05 बजे देवघर पहुंचेगी। वापसी में 03319 देवघर-रांची इंटरसिटी स्पेशल हर दिन की तरह सुबह 4.55 बजे देवघर से खुलेगी और सुबह 7.45 बजे कुमारधुबी, सुबह 8.37 बजे धनबाद, सुबह 9.10 बजे गोमो, सुबह 9.48 बजे चंद्रपुरा, सुबह 10.25 बजे बोकारो और दोपहर 12.50 बजे रांची पहुंचेगी।

Most Popular