HomeझारखंडJharkhand Live News - ब्लड लेने के लिए डोनर की बाध्यता समाप्त...

Jharkhand Live News – ब्लड लेने के लिए डोनर की बाध्यता समाप्त होगी, सीएम सोरेन का प्लान जानिये

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि राज्य में मरीज को खून के लिए डोनर साथ लेकर चलना पड़ता है। अब इस व्यवस्था को खत्म करने की कोशिश की जा रही है। ताकि, किसी भी मरीज को ब्लड के लिए आसानी से मिल सके। अब कोई अस्पताल या डॉक्टर मरीज के परिवार को ब्लड डोनर लाने के लिए दबाव नहीं दे सकेंगे।

राज्य में ब्लड बैंकों को अस्पतालों से अनलॉइन जोड़कर मरीज को जरूरत पड़ने पर रक्त उपलब्ध कराने की व्यवस्था बनाने की पहल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया है। यें बातें मुख्यमंत्री ने झारखंड एड्स कंट्रोल सोसायटी की ओर से सोमवार को विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में ऑनलाइन जुड़ते हुए कही। 

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्त की कमी दूर करने और इसे ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए सभी को मिशन मोड में काम करने की जरूरत है। पदाधिकारी निजी हों या सरकारी अथवा आम लोग, सभी को रक्तदान के लिए उत्साहित होकर एक दूसरे को प्रेरित करते हुए आगे आना होगा।

पिछले एक वर्ष में मैंने भी दो बार रक्तदान किया है। कहा जाता है कि सभी दानों से बड़ा दान रक्तदान है। रक्तदान आपके शरीर में सकारात्मक प्रभाव डालता है और साथ ही दूसरों के जीवन को भी बचाता है। इसलिए इसे महादान की श्रेणी में रखा गया है। अतः आप सब से भी आग्रह है कि आगे आयें और इस महादान में भाग ले दूसरों के जीवन को बचाने में अपना सहयोग देते हुए पुण्य कमायें। – हेमंत सोरेन, मुख्यमंत्री

छह जिलों में ब्लड कॉम्पोनेंट्स सेपरेशन यूनिट खुलेंगे
झारखंड के छह जिलों रांची, हजारीबाग, गिरिडीह, गुमला, पलामू और पूर्वी सिंहभूम में जल्द ब्लड कॉम्पोनेंट्स यूनिट खुलेंगे। यह संबंधित जिलों के सदर अस्पताल में खोले जाएगा। मुख्यमंत्री ने रक्तदाता दिवस पर सोमवार को इसका ऑनलाइन शिलान्यास किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने स्वैच्छिक रक्तदान कैलेंडर, झारखंड स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी के यूट्यूब चैनल एवं जेएसएसीएस की नयी सेवा डिजिटल डोनर सर्टिफिकेट का शुभारंभ किया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज रक्तदान के लिए कैलेंडर जारी किया गया है। विभिन्न जगहों पर शिविर लगाकर लोग सुरक्षित रक्तदान कर सकेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ऑड्रे हाउस में आयोजित रक्तदान शिविर पहुंच कर रक्तदान करने वालों को प्रमाण पत्र सौंपा। स्वास्थ मंत्री बन्ना गुप्ता ने रक्तदान कार्यक्रम में शामिल होकर रक्तदान किया।

मौके पर गिरिडीह विधायक सुदिव्या कुमार, अपर  मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, झारखंड स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर भुवनेश प्रताप सिंह उपस्थित रहे। वहीं ऑनलाइन रांची विधायक सीपी सिंह, बहरागोड़ा विधायक, जुगसलाई विधायक व विभिन्न जिलों में स्थित ब्लड बैंक के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। 

रक्तदान करें, इनसान ही इनसान को खून दे सकता है : बन्ना गुप्ता 
मंत्री स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण बन्ना गुप्ता ने कहा कि रक्तदान महान कार्य है। इंसान ही इंसान को खून उपलब्ध कराता है, अभी तक इसका अन्य विकल्प नहीं है। राज्य के विभिन्न जिलों में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट का शिलान्यास मिल का पत्थर साबित होगा। शरीर के लिये रक्तदान अनिवार्य है। इससे शरीर में सकारात्मक परिवर्तन होता है। हम सब को रक्तदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल मार्गदर्शन और दूरदृष्टि के कारण राज्य में संक्रमण का दूसरा चरण नियंत्रित है। अब राज्य में केवल 3900 एक्टिव केस हैं जबकि रिकवरी रेट 98 प्रतिशत के करीब पहुंच गया है। 

Most Popular