HomeबिहारJEE मेन की परीक्षा आज से शुरू, सेंटर पर जाने से पहले...

JEE मेन की परीक्षा आज से शुरू, सेंटर पर जाने से पहले ये बातें जान लें छात्र…

जेईई मेन की परीक्षा आज से शुरू हो रही है। परीक्षा को लेकर छात्रों के लिए खास दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से जेईई मेन के पहले चरण की परीक्षा गुरुवार से शुरू हो रही है। पहले दिन पेपर वन व पेपर टू का आयोजन होगा। बीआर्क के लिए पेपर टू ए और बी प्लानिंग के लिए पेपर टू बी के रूप में अलग-अलग परीक्षा होगी। जेईई मेन बीआर्क और बी प्लानिंग पेपर दो स्लॉट में होगी। सुबह नौ से 12 बजे और दोपहर तीन से शाम छह बजे तक परीक्षा होगी। सीबीटी मोड में परीक्षा लगातार 29 जून तक आयोजित की जायेगी। पटना सहित 35 शहरों में परीक्षा के लिए केंद्र बनाये गये हैं। बिहार से करीब 70 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

कोरोना गाइडलाइन के तहत परीक्षार्थी मास्क और ग्लब्स पहनकर आएंगे। छात्रों को सेंटर पर एक घंटा पहले पहुंचने का निर्देश दिया गया है। फर्स्ट शिफ्ट में परीक्षार्थियों की इंट्री 8:30 बजे तक ही होगी। जबकि सेकेंड शिफ्ट में 2:30 बजे तक इंट्री होगी। एनटीए ने बुधवार को जारी गाइडलाइंस में बताया है कि सेंटर पर छात्रों को मास्क दिया जायेगा। पर्सनल मास्क को बाहर छोड़ना पड़ेगा।

परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र के साथ एक पासपोर्ट साइज फोटो और एक वैलिड आईडी प्रूफ लेकर आना है। वेरिफिकेशन के बिना किसी भी छात्र को एंट्री नहीं मिलेगी। अगर कंप्यूटर काम नहीं कर रहा है या मीडियम में कोई परेशानी आ रही है तो इसकी सूचना केंद्र पर तैनात कर्मी को दें। हॉल के अंदर इंस्ट्रूमेंट, जियोमेट्री, पेंसिल बॉक्स, हैंड पर्स या किसी प्रकार का कागज, इलेक्ट्रॉनिक सामान, पानी का बोतल नहीं लाना है, लेकिन डायबेटिक्स छात्रों को फल या शुगर टैबलेट्स ले जाने की अनुमति मिलेगी। कोरोना पॉजिटिव या फीवर रहने पर परीक्षार्थियों को अलग बैठाया जाएगा।

Most Popular