IRCTC का बेहतरीन ऑफर अब सस्ते में घूमिए कश्मीर की ये चार जगहें, रहने खाने का मुफ्त प्रबन्ध

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन ने पर्यटकों के लिए एक बेहतरीन ऑफर जारी किया है। अगर आप घूमने के शौकीन है और कश्मीर की खूबसूरत वादियों की सैर करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी ने आपके लिए एक बेहतर ऑफर लाया है। इस ऑफर के तहत आपको कश्मीर घूमने का मौका मिलेगा। जिसमें कश्मीर में 5 डे और 6 नाइट का स्टे मिलेगा। पैकेज के तहत आपको खूबसूरत जगहों पर घुमाया जाएगा। पर्यटकों को श्रीनगर, गुलमर्ग, सोनमर्ग और पहलगाम घूमने का मौका मिलेगा। इस टूर पैकेज की कीमत 27,300 रुपये रखी गई है।

टूर पैकेज के तहत यात्रा मुंबई से शुरू होगी। जहां मुंबई एयरपोर्ट से इंडिगो फ्लाइट के द्वारा श्रीनगर एयरपोर्ट ले जाया जाएगा। यात्रा 25 और 26 सितंबर को शुरू होगी।

पहला दिन।

पहले दिन आपको शंकराचार्य मंदिर का दर्शन कराए जाएंगे। फिर हाउसवोट में चेक इन करना होगा उसके बाद दोपहर में पर्यटक आराम कर सकते हैं और शाम को डल झील में शिकारा की सवारी कर सकते हैं इसके बाद में रात का खाना खाने के बाद रातभर हाउसवोट में रुकने को मिलेगा।

दूसरा दिन।

दूसरे दिन पर्यटकों को श्रीनगर से पहलगाम ले जाया जाएगा। जहां वे रास्ते में अवंतीपुरा खंडहर, बेताब घाटी, अरु घाटी और चंदनवाड़ी भी घूम सकते हैं। इसके अलावा घाटी के खूबसूरत सुंदर है का भी मजा ले सकते हैं। इसके अलावा यहां पर पर्यटक दर्शनीय स्थलों पर भ्रमण कर सकते हैं और टट्टू की सवारी भी कर सकते हैं। दूसरे दिन रात में उनको यहीं रुकना होगा और खाने की भी सुविधा होगी।

तीसरा दिन।

नाश्ते के बाद सभी पर्यटक गुलमर्ग के लिए आगे बढ़ेंगे। उनको सड़क परिवहन द्वारा घूमाया जाएगा यहां वे फूलों के मैदान देख सकते हैं।, गोंडोला राइड द्वारा गुलमर्ग के स्थानीय दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कर पाएंगे। यहां दिनभर घूमने के बाद सबको फिर से श्रीनगर लौट आना होगा। रात का खाना और रुकने का इंतजाम श्रीनगर में ही होगा।

चौथा दिन।

नाश्ते के बाद सभी श्रीनगर से निकल कर सोनमर्ग की ओर जाना है। सोनमर्ग (समुद्र तल से 2800 मीटर ऊपर) है, जिसका अर्थ है ‘सोने का घास का मैदान’ यहां बर्फीले पहाड़ हैं। फिर रात में सबको श्रीनगर वापस आना पड़ेगा। और भोजन और ठहरने का प्रबंध वहीं पर होगा।

पांचवा दिन।

ब्रेकफास्ट करने के बाद बाद मुगल गार्डन घूमने निकलेंगे। निशात बाग, चेशमाशाही और शालीमार गार्डन भी घूम सकते हैं। इसके बाद में डल झील के किनारे स्थित प्रसिद्ध हजरतबल तीर्थ के दर्शन करेंगे। शाम को आप यहां से खरीदारी कर सकते हैं इसके बाद में होटल में खाने और रहने का इंतजाम होगा।

छठा दिन।

छठे दिन सुबह होटल से चेक आउट कर सकते हैं। शाम को 5:25 की फ्लाइट होगी। उसके बाद श्रीनगर से मुंबई प्रस्थान करेंगे।

केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने का लगातार प्रयास कर रही है। इसी क्रम में रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है।