IPL 2020: कैसे KKR जीतेगी IPL खिताब, दिनेश कार्तिक के पास है प्लान A और B

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का खिताब दो बार अपने नाम कर चुकी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम का पिछले साल प्रदर्शन काफी खराब रहा था। टीम भारत के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक की कप्तानी में उतरी थी। उन्हें इस टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ टी-20 कप्तानों से से एक गौतम गंभीर के बाद टीम की कमान सौंपी गई थी। टीम ने पिछली बार के मुकाबले इस बार अपने कोचिंग सेट-अप में बदलाव किए हैं और कुछ खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल किया है लेकिन कप्तान नहीं बदला है। टीम के सीईओ वेंकी मैसूर को दिनेश कार्तिक की कप्तानी पर काफी भरोसा है। टीम की नजरें इस साल अपने तीसरे खिताब पर हैं और इसके लिए कप्तान कार्तिक के पास दो प्लान भी हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस प्लान को अपने ट्विटर अकांउट पर शेयर किया है। इसके मुताबिक टीम के पास दो प्लान हैं। पहला प्लान है आईपीएल की ट्रॉफी और दूसरा प्लान है, पहले प्लान पर बने रहना। यानी इससे यह साफ होता है कि इस बार टीम की कोशिश अपने तीसरे आईपीएल खिताब को हासिल करने पर है। केकेआर ने जो फोटो शेयर की है उसमें उनके कप्तान दिनेश कार्तिक इन्ही प्लान पर काम करते नजर आ रहे हैं। 

IPL 2020: आकाश चोपड़ा ने चुनी किंग्स XI पंजाब की टीम, नहीं दी ‘सिक्सर किंग’ को जगह

टीम के लिए इस बार राहत की बात है कि टीम के विस्फोटक बल्लेबाज इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस और इंग्लैंड के बल्लेबाज टॉम बेंटन टीम के आईपीएल में मुंबई के खिलाफ पहले मैच से पहले टीम के साथ जुड़ जाएंगे। केकेआर का टूर्नामेंट में पहला मुकाबला गत विजेता मुंबई से 23 सितंबर को होगा। इसके अलावा रसेल और नारायण का आईपीएल शुरू होने से पहले टीम से जुड़ना केकेआर के लिए सोने पर सुहागा वाली बात है।

रसेल और नारायण केकेआर के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक हैं। रसेल ने पिछले सत्र में 56.66 के औसत से 510 रन बनाए थे और 11 विकेट झटके थे। रसेल अब तक आईपीएल में 64 मुकाबले खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 1400 रन बनाए हैं और 55 विकेट लिए हैं। नारायण गेंदबाजी के साथ-साथ बल्ले से भी केकेआर के काम आते हैं और कई बार टीम उन्हें सलामी बल्लेबाज के तौर पर भी खेलने उतार चुकी है। नारायण ने अबतक आईपीएल में 110 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 771 रन बनाए हैं और 122 विकेट झटके हैं।

गौतम गंभीर ने कहा- इस खिलाड़ी को टैलेंट होने के बाद भी कम आंका गया

आईपीएल में दो बार की विजेता केकेआर का पिछले सत्र में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था और वह 12 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रही थी तथा प्लेऑफ में स्थान नहीं बना सकी थी। कप्तान दिनेश कार्तिक के नेतृत्व वाली केकेआर ने पिछले सत्र में 14 में से छह मुकाबले जीते थे और आठ मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा था। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) इस साल अपना अपने अभियान की शुरुआत 23 सितंबर को मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच से करेगी। केकेआर अपना आखिरी लीग मैच 1 नवंबर को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलेगा। इस साल टूर्नामेंट का आगाज डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस और पिछले सीजन की उप-विजेता टीम चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के बीच मैच के साथ 19 सितंबर को होगा।

कोलकाता नाइटराइडर्स की पूरी टीम इस प्रकार है-
रिंकू सिंह, सिद्धेश लाड, प्रसिद्ध कृष्णा, शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी, हैरी गर्नी, संदीप वॉरियर, नितीश राणा, लॉकी फर्ग्युसन, शुभमन गिल, कुलदीप यादव, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक, निखिल नाइक, टॉम बैंटन, क्रिस ग्रीन, एम. सिद्धार्थ, वरुण चक्रवर्ती, राहुल त्रिपाठी, पैट कमिंस, इयॉन मॉर्गन।