होमMotivationalIAS Interview Questions: कौन जानवर 6 दिनों तक अपनी सांस रोक सकता...

IAS Interview Questions: कौन जानवर 6 दिनों तक अपनी सांस रोक सकता है?

देश की सर्वोच्च सेवाओं IAS और IPS में जाने के लिए हर साल लाखों छात्र संघ लोक सेवा आयोग यानि UPSC की परीक्षा देते हैं. इसके लिए वे दिन-रात मेहनत करके तैयारी (Preparation) करते हैं. लेकिन बहुत कम लोग ही अपने इस सपने को पूरा कर पाते हैं. ये परीक्षा (Exam) होती ही इतनी मुश्किल है कि हर कोई आसानी से इसे पास नहीं कर पाता.

बहुत से छात्र तो परीक्षा का पहला चरण ‘प्रीलिम्स’ (Prelims)cही क्लियर नहीं कर पाते. जो इसे पास कर लेते हैं उनके लिए परीक्षा का दूसरा चरण होता है ‘मेन्स’ (Mains) का. ज्यादातर छात्र दूसरे चरण में धराशायी हो जाते हैं. इसके बाद सबसे आखिरी और अहम चरण होता है ‘इंटरव्यू’ (Interview). कई बार छात्र पहले दो चरण तो पार कर जाते हैं, लेकिन इंटरव्यू के अनोखे और अद्भुत सवालों (Questions) के चक्रव्यूह में जाकर फंस जाते हैं. कई लोगों को इस चक्रव्यूह से निकलने के लिए 4 से 5 प्रयास करने पड़ते हैं. चलिए आज IAS और IPS के इंटरव्यू चरण के ऐसे ही कुछ सवालों के बारे में जानते हैं जिन्होंने उम्मीदवारों को एकदम चौंकाया या चकरा दिया.

प्रश्न – बे ऑफ बंगाल किस स्टेट में है?

उत्तर – बे ऑफ बंगाल लिक्विड स्टेट में है.

प्रश्न – अगर आप नीले समुद्र में लाल पत्थर डालेंगे तो क्या होगा?

उत्तर – पत्थर गीला होगा और डूब जाएगा.

सवाल: कौन जानवर 6 दिनों तक अपनी सांस रोक सकता है?

जवाब: बिच्छू अपनी सांस 6 दिन तक रोक सकता है.

यूपीएससी द्वारा कंडक्ट की जाने वाली सीएसई परीक्षा का आखिरी चरण होता है इंटरव्यू अथवा पर्सनैलिटी टेस्ट. इसमें चयनित कैंडिडेट्स का चयन फाइनल हो जाता है और दोनों परीक्षाओं यानी मेन्स और इंटरव्यू के अंकों के आधार पर कैंडिडट की मेरिट तय होती है. साक्षात्कार एक पैनल लेता है जिसे एक सदस्य हेड करता है. देखा जाए तो इंटरव्यू अथवा पर्सनेलिटी टेस्ट का कोई तय पैटर्न नहीं होता. इंटरव्युअर पैनल किसी भी क्षेत्र से कैसा भी प्रश्न पूछ सकते हैं. कई बार ये प्रश्न कैंडिडेट के ज्ञान की परीक्षा न लेकर उसके प्रेजेंस ऑफ माइंड और पर्सनेलिटी से संबंधित हो सकते हैं. आज जानते हैं ऐसे ही कुछ ट्रिकी प्रश्नों के बारे में.

Most Popular