Good News : बिहार के 21 जिला अस्पतालों को मिली सीटी स्कैन की सुविधा, जानिए किन जिलों में शुरू हुई ये सेवा

नीति आयोग की रिपोर्ट में बिहार के स्वास्थ्य व्यवस्था के खस्ता हालत के बाद सरकार हरकत में आ गई। हालांकि पहले से भी स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार को लेकर लगातार काम किए जा रहे थे। अब प्रदेश के प्रमुख अस्पतालों के अलावा अन्य जिला अस्पतालों में भी सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध होगी।

पीपीपी मोड पर उपलब्ध कराई गई है सुविधा।

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत जिला अस्पतालों में सिटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध करायी है। बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना विकास निगम (बीएमएसआइसीएल) द्वारा सभी जिलों के जिला अस्पतालों व मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में सिटी स्कैन की सुविधा मरीजों को उपलब्ध कराने की प्रक्रिया चल रही है।

जानकारी के अनुसार प्रदेश के सभी पुराने छह मेडिकल कॉलेज, पीएमसीएच पटना, डीएमसीएच दरभंगा, एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर, एएनएमसीएच गया व जेएलएनएमसीएच भागलपुर में सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। जहां मरीज अपना जांच करवा सकते हैं।

किफायती दर पर होगी सीटी स्कैन की जांच।

बता दें कि पीपीपी माध्यम से अस्पतालों में उपलब्ध करायी गयी सिटी स्कैन जांच कराने को लेकर सीजीएचएस ( सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ सर्विस) की दर को मानक माना गया है। इसके तहत एक सामान्य सीटी स्कैन के लिए 500 रुपए से लेकर 1100 रुपए के बीच शुल्क लिया जाएगा।