होमदेशCorona Update: देशभर में बढ़ रही कोरोना के आंकड़े, लगाई जाएगी...

Corona Update: देशभर में बढ़ रही कोरोना के आंकड़े, लगाई जाएगी बूस्टर डोज

रांचीः देशभर में कोरोना के बढ़ते आंकड़ों से स्वास्थ्य मंत्रालय चिंता में है. आज आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर पूरे देश में लोगों को बूस्टर डोज लगवाई जाएगी. बता दें,  देश में लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सरकार ने बूस्टर डोज दिए जाने का ऐलान किया है. ये डोज देशभर आज यानी 15 जुलाई से करीब 75 दिनों तक सभी सरकारी केंद्रों में मुफ्त में दी जाएगी. वैज्ञानिक शोधों के मुताबिक,  समय बढ़ने के साथ-साथ कोरोना के खिलाफ शरीर की इम्युनिटी कम होने लगती है. इसके लिए ये डोज लेना बहुत जरूरी है.

कब तक चलेगा अभियान
आज से पूरे देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का बूस्टर डोज दिया जाएगा. 15 जुलाई से 30 सितंबर तक करीब 75 दिनों तक सरकारी अस्पतालों में ये डोज दिया जाएगा. वहीं इस अभियान को सफल बनाने के लिए सरकार ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन महैया करा दी है. जानकारी के अनुसार, सरकारी अस्पतालों में अबतक सिर्फ बुढ़े-बुजुर्गों को प्रिकॉश्नरी डोज दी जा रही थी.

जानें बूस्टर डोज का महत्व
कोरोना के जंग के खिलाफ बूस्टर डोज बेहद जरूरी है. बूस्टर डोज को लेकर वैज्ञानिकों ने भी अपने शोध में कहा है कि बढ़तो समय के साथ कोरोना के खिलाफ शरीर की इम्युनिटी कम होने लगती है. ऐसे में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बूस्टर डोज बेहद जरूरी है. कोरोना के खिलाफ जंग में बूस्टर डोज बेहद जरूरी है.

Most Popular