HomeबिहारBihar News- कहीं मतदान केंद्रों पर गंदगी का अंबार तो कहीं गंदगी...

Bihar News- कहीं मतदान केंद्रों पर गंदगी का अंबार तो कहीं गंदगी के ढेर पर ही बना दिया गया है मतदान केंद्र

129A फुलवारीशरीफ बूथ का हाल।

दूसरे चरण के मतदान के दौरान कोरोना के प्रति सतर्कता में कई तरह की लापरवाहियां दिख रही हैं। कहीं बूथों पर गंदगी का अंबार तो कहीं गंदगी के ढेर पर ही बूथ नजर आ रहे हैं। यह तस्वीर 129A फुलवारीशरीफ बूथ की है। कचरे के ढेर के पास जिस तरह से मतदान केंद्र बनाया गया है, वह कोरोना काल में बड़ी लापरवाही कही जाएगी। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

मतदान केंद्र पर गंदगी से संक्रमण का खतरा

दूसरे चरण के मतदान में दो तस्वीरें दिख रही हैं। एक तरफ मतदान केंद्र पर व्यवस्था ठीक-ठाक है तो दूसरी ओर गंदगी के बीच लोग कतार में खड़े दिख रहे हैं। यहां वोटर न मास्क पहने नजर आ रहे हैं और ना सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते दिख रहे हैं। यह लापरवाही कोरोना संक्रमण का जोखिम बढाती दिख रही है।

रिविलगंज के जलालपुर के मतदान केंद्र का हाल।

रिविलगंज के जलालपुर बूथ पर गंदगी के बीच वोटरों की लंबी कतार। मतदान केंद्र पर कोरोना संक्रमण से बचाव के दावों पर यह गंदगी सवाल उठा रही है।

दानापुर के मतदान केंद्र पर गंदगी का हाल।

दानापुर के मतदान केंद्र पर भी गंदगी के बीच मतदाता कतार में खड़े होकर वोट गिराते नजर आए। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होता नहीं दिख रहा है।

पहले चरण के चुनाव में कोरोना के प्रति लापरवाही की तस्वीर दूसरे चरण के मतदान में भी साफ-साफ झलक रही है। सोशल डिस्टेंसिंग तो दूर, कतार में खड़े लोग मास्क तक नहीं पहने हैं। कतार में लोग एक-दूसरे से इतना सटकर खड़े हैं मानों कोरोना का कोई डर ही नहीं हो। खुसरूपुर के प्राथमिक विद्यालय कटौना मतदान केंद्र पर कतार में खड़े लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करते नजर आए तो दूसरी ओर मतदान केंद्र पर इस्तेमाल किया हुआ ग्लव्स बिखरा पड़ा है। जबकि ,मतदान केंद्र पर उपयोग किए ग्लव्स, मास्क या अन्य किसी भी चीज को इधर-उधर नहीं फेंकना है। इनके लिए एक कोने में डस्टबिन रखना है, जिसका ढक्क्न बंद हो। इसी डस्टबिन में इन सामानों को रखना है, ताकि संक्रमण को कोई खतरा न रहे।

कहीं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तो कहीं घोर लापरवाही

कोरोना के प्रति सतर्कता शहरी इलाकों से सटे बूथ पर तो दिख रही है। लोग एक-दूसरे से दूरी बनाकर और मास्क पहनकर कतार में खड़े नजर आ रहे हैं, लेकिन ग्रामीण इलाकों की तस्वीरें लापरवाही बयां कर रही है। कोरोना काल में इस तरह की लापरवाही काफी भारी पड़ सकती है। कोराना काल में सुरक्षित मतदान को लेकर बूथों पर इस बार कई नई व्यवस्थाएं दिख रही हैं। कुछ मतदान केंद्रों पर वोटर गोल घेरे में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं तो कहीं कोरोना को लेकर बिल्कुल भी एहतियात नहीं दिख रही है।

राघोपुर के मतदान केंद्र पर सामाजिक दूरी का नहीं रखा जा रहा ख्याल।

राघोपुर के बूथ संख्या 225 पर सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल नहीं रखा जा रहा है। राघोपुर 225 में वोट देने आई कई महिलाओं के पास मास्क नहीं। चुनाव आयोग की ओर से सभी को यहां मास्क देने की व्यवस्था भी नहीं है।

मीनापुर के बूथ नंबर 76 पर कतार में खड़े मतदाता।

मीनापुर के बूथ नंबर 76 पर शांतिपूर्ण तरीके से लगी है लंबी कतार, लेकिन मतदाताओं ने मास्क नहीं लगाया है। दूरी भी मेंटेन नहीं की जा रही है।

फतुहा मतदान केंद्र पर कोरोना संक्रमण से बेपवाह वोटरों की कतार।

फतुहा के मतदान केंद्र पर कतार में एक-दूसरे से सटकर खड़े लोग नहीं रख रहे सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल।

बड़हरिया विधानसभा के बूथ संख्या 23 24 पर नहीं दिख रही सोशल डिस्टेंसिंग।

बड़हरिया विधानसभा के बूथ संख्या 23 24 पर लोगों में उत्साह तो है, लेकिन इस उत्साह में वे सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को भूल जा रहे हैं। इस तरह की लापवाही अक्सर बूथों पर देखने को मिल रही है।

गांवों में भी कहीं-कहीं कोरोना के प्रति जागरूकता

मतदान केंद्रों से कुछ तस्वीरें ऐसी भी आ रही हैं, जहां ग्रामीण इलाके में बूथ होने के बावजूद वहां लोगों में कोरोना के प्रति सतर्कता दिख रही है। लोग गोल घेरे में खड़े होकर सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए अपनी बारी का इंतजार करते दिख रहे हैं।

परसा के मतदान केंद्र पर लोग रख रहे सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल।

यह मनेर के जागरूक मतदाता की तस्वीर है, जो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते दिख रहे हैं।

परसा के मतदान केंद्र पर लंबी कतार के बावजूद लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते दिख रहे हैं। वोटर गोल घेरे में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

दानापुर बूथ पर नहीं पहुंची थर्मल स्क्रीनिंग टीम

दानापुर के मतदान केंद्र पर नहीं दिख रही सोशल डिस्टेंसिंग।

दानापुर के इस मतदान पर थर्मल स्क्रीनिंग टीम नहीं पहुंची है। वोटर की बिना थर्मल स्क्रीनिंग इंट्री हो जा रही है। मतदान केंद्र पर वोटर सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते भी नहीं दिखे।

Most Popular