Bihar Live News – Bihar Panchayat Chunav 2021: सरकार तैयार कर रही 33 हजार अफसरों और कर्मचारियों का डाटा, निर्वाचन आयोग ने जारी किया ये आदेश

DA Image

पंचायत चुनाव में मतदानकर्मियों का डाटा तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। चुनाव के लिए 32835 अफसरों और कर्मियों का डाटा तैयार किया जा रहा है। पूर्व के डाटा के अनुसार अफसर और कर्मचारी वर्तमान में कार्यरत हैं कि नहीं, इसकी जानकारी सभी विभागों से मांगी गयी है। पंचायत चुनाव के बाद अफसर और कर्मियों को प्रथम नियुक्ति पत्र भेजा जाएगा। 

पंचायत चुनाव में महिलाओं की भी ड्यूटी लगायी जाएगी। भागलपुर में 16145 पुरुष और 16690 महिला अफसरों और कर्मियों का डाटा विधानसभा चुनाव में तैयार किया गया था। उसी डाटा का सत्यापन कराया जा रहा है। विभाग से सूची मिलने के बाद अफसरों और कर्मियों की संख्या कुछ बढ़ या घट भी सकती है। डीएम ने सभी विभागों से तीन दिन में अफसरों और कर्मियों का डाटा सत्यापन कर भेजने को कहा गया था, लेकिन अभी तक अधिकांश विभागों ने सूची स्थापना शाखा को नहीं भेजी है। स्थापना शाखा की प्रभारी सह वरीय उपसमाहर्ता कोमल किरण ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग से दिशा-निर्देश प्राप्त हुआ है। महिला अफसरों और कर्मियों की भी चुनाव में ड्यूटी लगायी जाएगी। विभागों से सूची मिलने के बाद डाटा अपलोड किया जाएगा। जरूरत के अनुसार महिला अफसरों और कर्मियों को ड्यूटी पर लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि चुनाव की घोषणा होने के बाद प्रथम नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। मतदानकर्मियों को एक से अधिक चरणों में लगाने की योजना है।

प्रशिक्षण के लिए भवन की खोजमतदानकर्मियों को प्रशिक्षण देने के लिए जिला प्रशासन ने भवनों की खोज शुरू कर दी है। राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रशिक्षण के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करने का निर्देश दिया है। 25 के समूह में प्रशिक्षण देने की बात कही गयी है। इसे देखते हुए प्रशिक्षण कोषांग कई स्थलों को देख रहा है। ऑनलाइन प्रशिक्षण देने की भी तैयारी की जा रही है।