Bihar Live News – Bihar Election 2020: NDA और महागठबंधन में कलह के बीच बिहार में तीसरे मोर्चे का आगाज


बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर एनडीए और महागठबंधन में सीटों का पेंच अभी भी फंसा हुआ है। दूसरी ओर, एनडीए में लोजपा को लेकर मामला उलझा हुआ है। उधर, महागठबंधन से रालोसपा के बाहर निकलने के बाद अब राजद और कांग्रेस में ठन गई है। सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले पर राजद का जो ऑफर है, वह कांग्रेस को रास नहीं आ रहा है। इस बीच रालोसपा और बसपा ने गठबंधन बना लिया है। इसमें अन्य दलों को भी जोड़ने की तैयारी चल रही है। इस तरह बिहार मे तीसरे मोर्चे का आगाज हो गया।

एनडीए में जहां सीटों के बंटवारे का मामला लोजपा के रुख के कारण अभी तक सुलझा नहीं है। हालांकि लोजपा नेता चिराग पासवान की इस मुद्दे पर बात रविवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी हुई, लेकिन मामला वहीं का वहीं है। उधर, महागठबंधन में भी इसे लेकर दरारें चौड़ी होती जा रही हैं। राजद ने कांग्रेस को जहां सीटों के तालमेल पर अल्टीमेटम दे दिया है, तो दूसरी ओर, कांग्रेस ने भी विकल्पों पर विचार शुरू कर दिया है। इस मसले पर बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस की स्क्रीनिंग समिति की बैठक हो सकती है। इसके लिए  प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा को दिल्ली तलब कर लिया गया है।

कांग्रेस की स्क्रीनिंग समिति के अध्यक्ष अविनाश पांडेय पहले ही कह चुके हैं कि सम्मानजनक सीटें नहीं मिली तो कांग्रेस सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। कांग्रेस सभी सीटों पर चुनाव की तैयारी कर रही है। राजद के अनुसार एक अक्टूबर को प्रथम चरण के चुनाव की अधिसूचना जारी हो जाएगी। कांग्रेस बार-बार कहती रही है कि अभी तक महागठबंधन का स्वरूप तैयार हो जाना चाहिए था। राजद खुद के बड़े आधार समूह के बावजूद अपने कोटे से वामदलों को एडजेस्ट करने की बात कह रहा है। वहीं, कांग्रेस पर भी दबाव बना रहा है कि वह अपने हिस्से की सीटों में कुछ दलों को एडजस्ट करे।

उपेन्द्र ने बसपा और जनवादी पार्टी सोशलिस्ट संग बनाया नया मोर्चा
रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने आखिरकार मंगलवार को अपने नए राजनैतिक कदम का ऐलान किया। यहां स्थानीय होटल में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने बसपा और जनवादी पार्टी सोशलिस्ट के साथ एक नया मोर्चा बनाने की जानकारी दी। उन्होंने भाजपा, जदयू और राजद पर तीखा हमला बोला। कहा कि 15 साल की यह सरकार हो या 15 साल की इससे पहले वाली सरकार, दोनों एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। कुशवाहा बोले कि नीतीश कुमार फेल विद्यार्थी से कंपटीशन कर रहे हैं। आरोप लगाया कि दोनों ही गठबंधन को भाजपा चला रही है। अपने नए मोर्चे के जरिए उन्होंने बिहार की जनता को नया और बेहतर विकल्प देने का दावा किया।

हमारा गठबंधन भाजपा से: त्यागी
जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता केसी त्यागी ने एक बार फिर दोहराया है कि हमारा गठबंधन भाजपा से है। एनडीए में सीट बंटवारे की सूची जल्द जारी की जाएगी।

कांग्रेस को बहुत जल्द ये फैसले कर लें ताकि 24 घंटे के अंदर हम बिहार की जनता के समक्ष विकल्प की साझा घोषणा करें।
मनोज झा, राष्ट्रीय प्रवक्ता, राजद

कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व बिहार चुनाव को लेकर जल्द फैसले करेगा। महागठबंधन एकजुट होकर चुनाव में सामने आएगा।  
– राजेश राठौर, प्रवक्ता, प्रदेश कांग्रेस