HomeबिहारBihar Live News - मौसम अपडेट: यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में भारी...

Bihar Live News – मौसम अपडेट: यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, IMD ने बताया कहां-कैसा रहेगा मौसम

यूपी से लेकर बिहार और झारखंड तक अब मॉनसून का असर दिखने लगा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को अगले 1-2 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने पहले ही पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में गरज और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश और ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बिहार में अभी बारिश हो रही है। 

पूर्वी भारत और इससे सटे मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार से ही भारी बारिश जारी है।  मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून दक्षिण गुजरात के कुछ और इलाकों, महाराष्ट्र के बचे हुए इलाकों, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और दक्षिण गुजरात भी पहुंच गया है। तो चलिए जानते हैं देश के किस हिस्से में कैसा मौसम रहेगा। 

1. अगले 2 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के कासगंज, बिजनौर, देवबंद, नाजियाबाबाद, रुड़की, शरणपुर, चांदपुर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, चंदौसी, बिलारी, अतरौली और आसपास के इलाकों में बारिश होगी। वहीं, बिहार में लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है।

2. ओडिशा, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश देखी जा सकती है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमोत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले चार दिन तक तेज हवाएं (25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से) चलने की संभावना है। 

3. बिहार, उत्तराखंड के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अन्य हिस्सों में अगले 4-5 दिनों में कहीं-कहीं भारी बारिश का अनुमान है। 11-14 जून के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के बाकी हिस्सों में काफी वर्षा होगी। वहीं 12-13 जून को अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होगी।

4. केरल में 11 से 15 जून के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि इसी अवधि में कोंकण और गोवा में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। महाराष्ट्र के तटीय और आसपास के घाट जिलों और तटीय कर्नाटक में भी इस दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

5.  बारिश का अलर्ट जारी करते हुए आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां गुजरात, मध्य प्रदेश, शेष हिस्सों छत्तीसगढ़ और ओडिशा, पूरे पश्चिम बंगाल और झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश में प्रमुख हो जाएंगी।
 

Most Popular