HomeबिहारBihar Live News - कोरोना महामारी के बीच सीएम नीतीश का फैसला,...

Bihar Live News – कोरोना महामारी के बीच सीएम नीतीश का फैसला, बिहार में छह महीने के अंदर करवाएंगे यह काम, अफसरों को दिए निर्देश

कोरोना महामारी के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर फैली भ्रांतियों के बीच सीएम नीतीश कुमार ने बड़ा फैसला लिया है। सीएम नीतीश कुमार ने इसके लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं। सीएम ने अधिकारियों से कहा है कि छह महीने के अंदर हर हाल में काम पूरा हो जाना चाहिए। सीएम के सख्त तेवर को देखकर अधिकारी हरकत में आ गए हैं। दरअसल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार में अगले छह महीने में 6 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका दिया जाएगा। अब तक एक करोड़ 16 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण कराया जा चुका है। टीका लगाने के लिए सभी लोगों को प्रेरित करना है। मुख्यमंत्री ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि सभी लोगों को जानकारी दें कि टीका जीवन की रक्षा के लिए जरूरी है। 

सीएम ने शुक्रवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक की और पदाधिकारियों को कई निर्देश दिये। कहा कि सभी सरकारी कर्मियों को अधिक से अधिक लोगों के टीकाकरण कराने के अभियान में शामिल करें। लोगों को टीका लगाने के लिए अभियान चलाते रहें। उन्हें विभिन्न प्रचार माध्यमों से जागरूक करें। उन्होंने सभी से अपील की है कि लोग टीका लगवाएं। अपने परिवार को टीका लगवाएं और पड़ोसी को भी इसके लिए प्रेरित करें। पंचायत व वार्ड स्तर पर माइक्रो लेवल प्लानिंग करें, ताकि कोई टीका लगवाने से न छूटे। सीएम ने आगे कहा कि जब से बिहार की जनता ने काम करने का मौका दिया है, राज्य में सभी क्षेत्रों में विकास के कार्य किए गए हैं। इसमें शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेष ध्यान दिया गया है। 

शिक्षा में बेहतर कार्य का ही परिणाम है कि पढ़ने वाले बच्चे-बच्चियों की संख्या बढ़ी है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में संरचनात्मक ढांचे के निर्माण के साथ-साथ कई बेहतर कार्य किये गये हैं। इसका परिणाम है कि हेल्थ सेंटर पर इलाज कराने वालों की संख्या बढ़ी है। हम लोगों का उद्देश्य है कि मजबूरी में इलाज के लिए किसी को बाहर नहीं जाना पड़े।

संक्रमण की जांच की रफ्तार बढ़ाने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की दर में गिरावट आई है, लेकिन कोरोना की जांच में और तेजी लाएं। लोग अब घरों से बाहर निकलने लगे हैं। इसलिए सभी की कोरोना जांच जरूरी है। कोरोना संक्रमण के प्रति सभी को सचेत रहना है। सभी को मास्क का उपयोग जरूर करना है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हमलोग हर जरूरी कदम उठा रहे हैं। टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण कार्य को बेहतर ढंग से करते रहना है। सभी लोगों के टीकाकरण के लिए हमलोग सतत प्रयत्नशील हैं। 

सभी सरकारीकर्मियों को आज व कल टीका
कोरोना टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार के विभागों में कार्यरत सरकारी कर्मचारी और पदाधिकारियों के साथ ही उनके परिजनों के लिए भी दो दिनों का विशेष टीकाकरण अभियान चलेगा। टीकाकरण 12 व 13 जून को होगा जो सुबह 11:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक चलेगा। टीकाकरण के लिए स्थल का निर्धारण कर दिया है। सरकारी कर्मी चाहे तो वह अपने परिजनों के साथ संबंधित स्थल पर कोरोना का टीका ले सकते हैं।

 

Most Popular