7वीं से 10वीं JPSC परीक्षा इस तारीख को हो सकती है, देखिये

झारखंड लोक सेवा आयोग यानि जेपीएससी ने सातवीं सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। प्रारंभिक परीक्षा 12 सितंबर को होगी। झारखंड लोक सेवा आयोग ने बुधवार को परीक्षा की संभावित तिथि जारी की है। इस परीक्षा के संबंध में विस्तृत सूचना बाद में जारी की जाएगी। सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा पहले इसी साल 2 मई को होने वाली थी, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अंतिम समय में यह परीक्षा स्थगित कर दी गई थी।

विभिन्न सेवाओं में कुल 252 पदों पर होनेवाली संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा एक साथ चार वर्षों (वर्ष 2017, 2018, 2019 तथा 2020) के लिए हो रही है। 12 सितंबर को दो पालियों में होने वाली प्रारंभिक परीक्षा दो पत्रों सामान्य अध्ययन-एक तथा सामान्य अध्ययन-दो की होगी। दो-दो घंटे की अवधि की इस परीक्षा में प्रत्येक पत्र में दो सौ अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।

इस परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। कुल पदों के लगभग 15 गुना अभ्यर्थियों का चयन इस परीक्षा के माध्यम से मुख्य परीक्षा के लिए किया जाएगा। बता दें कि गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने केंद्र व राज्य सरकार के सभी आयोगों, प्राधिकारों द्वारा परीक्षा आयोजित किए जाने की मंजूरी दे दी है। यह परीक्षा कोविड के नियमाें का अनुपालन करते हुए आयोजित की जाएगी।

इन पदों पर होगी नियुक्ति

उप समाहर्ता – 44

पुलिस उपाधीक्षक – 40

जिला समादेष्टा – 16

कारा अधीक्षक – दो

सहायक नगर आयुक्त, कार्यपालक पदाधिकारी, विशेष पदाधिकारी – 65

झारखंड शिक्षा सेवा – 41

अवर निबंधक (राजस्व) – 10

सहायक निबंधक (कृषि)- 06

सहायक निदेशक (सामाजिक सुरक्षा) – 02

नियोजन पदाधिकारी, जिला नियोजन पदाधिकारी – 09

प्रोबेशन पदाधिकारी – 17