15000 रूपये लगाकर शुरू करें यह बिजनेस,हर महीने होगी 1 लाख रूपये की कमाई,जानें कैसे?

आप भी अगर अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो हम आज आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप कम पैसे लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस के लिए आपको 10 से ₹15000 खर्च करने पड़ेंगे और आप महीने के ₹80000 से लेकर ₹100000 तक कमा सकते हैं.

हम आज आपको बताने वाले हैं वेस्ट मटेरियल के कारोबार के बारे में. आप घर के कबाड़ से या बिजनेस शुरू कर सकते हैं या बिजनेस आपको लखपति बना सकता है.आइये आपको बताते है इस बिजनेस के बारे में…..

जानें, कितना बड़ा है कबाड़ का कारोबार-

हमारे देश भारत में 2 बिलियन 10 से भी ज्यादा वेस्ट मटेरियल हर साल इकट्ठा होता है. इतनी बड़ी मात्रा में वेस्ट मटेरियल को कहीं खपना काफी मुश्किल होता है. लॉकडाउन के समय कई लोगों ने वेस्ट मटेरियल से घर के सजावटी सामान बनाकर और कई तरह के समान बनाकर लाखों रुपए की कमाई की. झारखंड के शुभम कुमार, बनारसी की शिखा शाह इन लोगों ने कबाड़ का बिजनेस करके ही अपना फ्यूचर बनाया है.

जानें, कैसे शुरू करें यह कारोबार?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप सबसे पहले अपने घरों में पड़े व्यस्त कचरे को ले या फिर नगर निगम से भी आप मदद ले सकते हैं. वेस्ट कचरे को इकट्ठा करने के बाद आप इस वेस्ट कचरे से सजावटी सामान बनाएं. और उसे अलग-अलग तरह के रंगों से रंग दे. आकर्षक रूप देने के बाद आप इन सामानों को ले जाकर मार्केट में बेच सकते हैं.

शुभम साल का 10 लाख कमा रहे हैं- शुभम जो कि झारखंड के रहने वाले हैं उन्होंने कबाड़ से ही अपना स्टार्ट शुरू किया. स्टार्टिंग में वह जगह-जगह जाकर कचरा इकट्ठा करते थे. अब वह 40 से 50 टन कचरे को इक्कठा करते हैं और उसे रीसायकल करने के लिए कंपनियों में भेज देते हैं जिससे उनकी अच्छी कमाई होती है. उन्होंने इस बिजनेस का शुरुआत बहुत कम पैसे में किया था लेकिन अब वह इस बिजनेस में अपना फ्यूचर बना लिए हैं और लाखों रुपए की कमाई करते हैं.