15 नवंबर से खुलेंगे आंगनवाड़ी केंद्र और छोटे बच्चों के स्कूल, जानें और किसे मिली छूट

राज्‍य सरकार ने कोरोना महामारी के मद्देनजर लगाए गए प्रतिबंधों में और छूट की घोषणा की है। आपदा प्रबंधन समूह (Crisis Management Group) की बैठक के बाद सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। सीएम ने कहा है कि कोरोना महामारी संबंधी प्रतिबंधों के सकारात्‍मक परिणाम सामने आए हैं। आज स्थिति की समीक्षा कर 15 नवंबर 2021 तक सभी आंगनबाड़ी केंद्र एवं छोटे बच्‍चों के विद्यालयों को खोलने का निर्णय लिया गया है। सीएम ने कहा है कि आने वाले त्‍योहारों के दौरान जुलूस एवं भीड़ प्रबंधन के लिए जिला प्रशासन आदेश जारी करेगा। कोरोना संक्रमण के ज्‍यादा मामले वाले राज्‍यों से आने वाले यात्रियों की अनिवार्य कोविड जांच कराई जाएगी। सभी पात्र लोगों का टीकाकरण कराया जाएगा। शेष नियम पहले की तरह रहेंगे।

25 सितंबर को खत्‍म हो रही अनलाक 6 की मियाद

बता दें कि अनलाक 6 की मियाद 25 सितंबर को खत्‍म हो रही है। ऐसे में 26 सितंबर से नई व्‍यवस्‍था रहेगी। राज्य में अनलाक जारी रहे इसे लेकर गुरुवार को मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने सभी जिलाधिकारियों से फीडबैक ली। उसके आधार पर हुई बैठक के बाद सीएम ने इसकी घोषणा की। मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों से उनके क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की स्थिति, टीकाकरण के प्रगति के साथ बाजार, माल, दुकानों में भीड़भाड़ को नियंत्रित किए जाने को लेकर किए गए उपायों पर विस्तृत चर्चा की। जिलों की ओर से मुख्य सचिव को जानकारी दी गई कि राज्य में कोरोना संक्रमण काफी नियंत्रण में है। इक्का-दुक्का नए मामलों को छोड़ अमूमन सभी जिलों ने ऐसी ही जानकारी दी।

पर्व को देखते हुए विशेष एहतियात के निर्देश

कोरेाना के टीकाकरण (Covid Vaccination) को लेकर बताया गया कि लक्ष्य के अनुरूप जिलों को पर्याप्त वैक्सीन के डोज दिए जा रहे हैं और केंद्रों पर बड़ी संख्या में लोग टीकाकरण को आ भी रहे हैं। मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों को आने वाले दिनों में पूजा पर्व को देखते हुए विशेष एहतियात बरतने और भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के उपाय करने का निर्देश दिया। उन्‍होंने कहा कि दुर्गापूजा के बाद दीपावली एवं छठ में काफी भीड़ की स्‍थि‍ति होती है। ऐसे में सावधान रहना होगा। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये हुई समीक्षा में सभी जिलाधिकारी, स्वास्थ्य, आपदा और शिक्षा विभाग के अलावा अन्य विभाग के अधिकारी शामिल हुए। सूत्रों ने बताया शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आपदा प्रबंधन समूह की बैठक कर आगे के फैसले लेंगे। सिनेमा हाल, रेस्‍टारेंट आदि जगहों से 50 फीसद की बाध्‍यता खत्‍म होने की उम्‍मीद थी।

धीरे-धीरे ऐसे अनलाक हुआ बिहार  

अनलाक 1- आठ से 15 जून

अनलाक 2- 16 जून से 22 जून

अनलाक 3 – 23 जून से छह जुलाई

अनलाक 4- सात जुलाई से छह अगस्‍त

अनलाक 5- सात अगस्‍त से 25 अगस्‍त

अनलाक 6- 25 अगस्‍त से 25 सितंबर तक