1 लाख रूपए लगाकर शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी 8 लाख रूपए तक की कमाई, सरकार भी करेगी मदद

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस शुरू करना हर किसी का सपना होता है.आजकल अधिकतर युवाओं के द्वारा बिजनेस शुरू करने पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है.आप भी अगर नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि कम पैसे में आप बिजनेस से ज्यादा मुनाफा कमा सके, तो हम आज आपके लिए लाए हैं एक बहुत ही अच्छा बिजनेस प्लान.

हम आज आपको बताने वाले हैं खीरे की खेती के बिजनेस के बारे में. इस बिजनेस में आप कम पैसे लगाकर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि यह फ़सल बहुत जल्द तैयार हो जाती हैं.

खीरे की पैदावार शुरू कर कमाएं लाखों रुपए– आपको बता दें कि खीरे की खेती का फसल 60 से 80 दिनों में तैयार हो जाता है. खीरे की खेती गर्मी के दिनों में की जाती है लेकिन बरसात के दिनों में भी इसका अच्छा पैदावार होता है. इसकी खेती के लिए मिट्टी का पीएच 5.5 से 6.8 तक होना चाहिए. आइए जानते हैं कि कैसे इसकी खेती करें….

सरकार से सब्सिडी लेकर शुरू करें कारोबार- उत्तर प्रदेश के किसान दुर्गा प्रसाद जो खीरा की खेती करके लाखों रुपए कमा रहे हैं. उन्होंने बताया कि उन्होंने खीरे की खेती शुरू की और मात्र 4 से 8 महीने के बीच उन्हें लाखों रुपए का फायदा हुआ. उन्होंने बताया कि मैंने नीदरलैंड से खीरे का बीज मंगवाया और बुवाई की. इससे बहुत ही ज्यादा फायदा हुआ.

नीदरलैंड के खीरे में बीज नहीं होते हैं जिसके कारण इसकी मांग होटल और रेस्टोरेंट में काफी ज्यादा बढ़ जाती है. उन्होंने बताया कि उन्हें सरकार के तरफ से 18 लाख रुपए का लोन मिल गया था उन्हें अपने पास तो सिर्फ ₹600000 खर्च करने पड़े.

क्यों डिमांड में है यह कारोबार-

आपको बता दें कि आम खीरे के मुकाबले नीदरलैंड के खीरे का दाम काफी ज्यादा होता है. जहां देसी किलो का दाम ₹20 किलो होता है वही नीदरलैंड के खीरे का दाम 40 से ₹50 किलो है. इस खीरे का मांग सालों भर रहता है.

आप इस बिज़नेस में बहुत कम पैसे लगाकर बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. और सबसे बड़ी बात यह है कि फसल बहुत जल्द तैयार हो जाती है.