1 अक्टूबर से इन बैंकों की चेक बुक होने वाले हैं बेकार, कहीं आपका अकाउंट तो नहीं इन बैंकों में?

अभी हाल ही में एक बड़ी खबर सुनने में आ रही है. बैंक ग्राहक के लिए एक बड़ी खबर सुनने में आ रही है. आपको बता दें कि 3 सार्वजनिक बैंक का चेक बुक अब बेकार होने वाला है. अगर आपका बैंक अकाउंट इन सार्वजनिक बैंकों में है तो जरूरी है कि आप अपना चेक बुक समय रहते ही बदल ले. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अभी कुछ समय पहले कुछ बैंक बड़े बैंकों में विलय हुए हैं. जो बैंक दूसरे बड़े बैंकों में मिले हुए हैं उन बैंकों में के अकाउंट होल्डर हो गए अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड के साथ-साथ चेक बुक भी बदल गया है और 1 अक्टूबर से यह बैंक सिस्टम पुराने चेक को रिजेक्ट कर देगा.

आपको बता दें कि जिन बैंक ग्राहकों को खाता है इन 3 बड़े बैंकों में है उन्होंने सलाह दी है कि जल्द से जल्द वह तुरंत अपनी शाखा में जाए और नया चेक बुक के लिए अप्लाई कर दे. क्योंकि 1 अक्टूबर 2021 से इन तीन बैंकों के चेक बुक बदल जाएंगे और अगर आप सही समय पर अपना चेक बुक नहीं बदले तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

1 अक्टूबर से इन सभी बैंकों का चेक बुक अमान्य हो जाएगा. इन बैंकों ने सलाह दी है कि जल्द से जल्द आप अपनी शाखा में जाएं और अपना चेक बुक बदले तभी आप कोई भी काम आसानी से कर पाएंगे. इन तीन बैंकों में इलाहाबाद बैंक,ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया शामिल है. 1अक्टूबर से इन बैंकों के चेक बुक बेकार होने वाले हैं.

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में हो चुका है और यह बिलय 1 अप्रैल 2019 को हुआ था.

नई चेक बुक के लिए तुरंत करें ये काम- इस बैंक के अकाउंट होल्डर स्कोर नए चेक बुक के लिए निकटतम बैंक जाना पड़ेगा. और चेक बुक के लिए अप्लाई करना पड़ेगा. अगर आप चाहेंगे तो ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग मोबाइल बैंकिंग से भी अप्लाई कर सकते हैं.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन बैंकों के अकाउंट होल्डर्स को ऑनलाइन बैंकिंग लेन-देन की सुविधा के लिए बैंकों के विलय के बाद बैंक के नियम के अनुसार अपने पुराने आईएफएससी कोड को बदलना पड़ेगा. जरूरी है कि अकाउंट होल्डर जल्द से जल्द अपने अकाउंट को अपडेट कर ले.