Homeबिहारहर स्‍टेशन पर रुकने वाली पैसेंजर का एक्‍सप्रेस के बराबर किराया, बिहार...

हर स्‍टेशन पर रुकने वाली पैसेंजर का एक्‍सप्रेस के बराबर किराया, बिहार के लोग हो रहे परेशान

कोरोना काल की बढ़ती महंगाई की आग में रेलवे का स्‍पेशल किराया घी डालने का काम कर रहा है। लॉकडाउन में ट्रेनों का परिचालन अस्‍त-व्‍यस्‍त होने से रेलवे की अपनी परेशानियां हैं और इससे उसके राजस्‍व पर खराब असर पड़ा है। अपना नुकसान कम करने के लिए रेलवे जो तरीके अपना रहा है, उससे यात्रियों की जेब खाली हो रही है। हालत यह है कि पूर्व मध्‍य रेलवे के क्षेत्र में चलने वाली कई पैसेंजर ट्रेनों में एक्‍सप्रेस ट्रेन का किराया वसूला जा रहा है। एक्‍सप्रेस ट्रेनों के किराए में भी फिलहाल काफी असमानता है। रेलवे अभी सभी ट्रेनों को स्‍पेशल नंबर के साथ चला रहा है। ऐसी हालत में एक ही गंतव्‍य के लिए अलग-अलग ट्रेनों के किराए में दोगुना से भी अधिक का अंतर है।

बेगूसराय के लोगों में स्‍पेशल किराए से गुस्‍सा

बेगूसराय के लोगों की शिकायत है कि पैसेंजर ट्रेन जो सभी स्टेशनों पर रुकते हुए जाती है, उसका किराया एक्सप्रेस ट्रेन के बराबर लग रहा है। समस्तीपुर से सहरसा की ओर सुबह में करीब नौ बजे जाने वाली 05244 तथा सहरसा से समस्तीपुर जाने वाली 05243 जो शाम करीब 6:15 बजे गुजरती है, दोनों ट्रेनें प्रत्येक स्टेशन पर रुकती हुई जाती हैं। दूसरी तरफ इन दोनों ट्रेनों में एक्सप्रेस ट्रेन का किराया यात्री से वसूला जा रहा है। माले नेता उमेश बैठा ने कहा कि सरकार की नीति से बाध्य होकर लोग अब सड़क पर उतरने की तैयारी कर रहे हैं।

पटना से दीन दयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन के किराए में इतना अंतर

पटना से पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन जाने के लिए अलग-अलग एक्‍सप्रेस ट्रेन के किराए में ही काफी अंतर है। 02393 राजेंद्र नगर टर्मिनल – नई दिल्‍ली स्‍पेशल इन दोनों स्‍टेशनों का सफर दो घंटे 37 मिनट में पूरा कर लेती है और इसके स्‍लीपर क्‍लास का किराया 180 रुपए है, जबकि 03259 पटना जंक्‍शन – छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल स्‍पेशल इसी दूरी को दो घंटे 55 मिनट में तय करती है और इसके स्‍लीपर क्‍लास का किराया 385 रुपए है। किराए का ऐसा ही अंतर एसी क्‍लास में भी है। इसी रूट और दूरी के लिए 02369 हावड़ा- देहरादून, 03255 पाटलिपुत्र -चंडीगढ़, कामख्‍या -आनंद विहार, इस्‍लामपुर – नई दिल्‍ली मगध स्‍पेशल का किराया भी दूसरी ट्रेनों से अधिक है।

Most Popular