Homeबिहारहर महीने जमा करें इतने रुपये और 10 साल में पाएं 16...

हर महीने जमा करें इतने रुपये और 10 साल में पाएं 16 लाख, जानिए विस्तार से

म्यूचुअल फंड या सिस्टेमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) जैसे शेयर मार्केट से जुड़े इंस्ट्रुमेंट में निवेश पर आपको कुछ रिस्क उठाना पड़ता है. ऐसे में अगर आप बिना किसी रिस्क के ठीक-ठाक रिटर्न हासिल करना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस के रेकरिंग डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं. यह पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम है जिसमें निवेश बिल्कुल सुरक्षित है.

पोस्ट ऑफिस RD में 100 रुपये से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में आप महज 100 रुपये के छोटे से अमाउंट से भी निवेश शुरू कर सकते हैं. इस स्कीम में निवेश के लिए कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है. आप अपने बजट के हिसाब से इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में अकाउंट पांच सालों के लिए खोला जाता है.  इसमें आप जितना पैसा जमा करेंगे उसका ब्याज कैलकुलेशन सालाना आधार पर होता है. हालांकि, हर तिमाही के आखिर में इसका भुगतान किया जाता है.

5.8% का ब्याज मिलेगा

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर फिलहाल 5.8 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. यह दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है. उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार हर तिमाही के पहले छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों का निर्धारण करती है.

ऐसे करें निवेश 10 साल में पाएं 16 लाख 

अगर आप पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 10 साल तक हर महीने दस हजार रुपये का भुगतान करते हैं, तो आपको 10 साल बाद 5.8 परसेंट की ब्याज दर से आपको 16 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलेंगे.

Most Popular