Homeबिहारस्नातक पास छात्राओं को जल्द मिलेगी 50 हजार की प्रोत्साहन राशि, करना...

स्नातक पास छात्राओं को जल्द मिलेगी 50 हजार की प्रोत्साहन राशि, करना होगा यह काम…

बिहार में स्नातक की परीक्षा पास करने वाली छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। सरकार जल्द ही स्नातक पास पौने दो लाख छात्राओं के बैंक खाते में प्रोत्साहन राशि भेजने वाली है। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने सभी कुलपतियों को पत्र लिखा है। शिक्षा विभाग की ओर से जारी पत्र में छात्राओं के लंबित पड़े आवेदनों को पोर्टल पर अपलोड कराने के लिए कहा गया है। पोर्टल पर आवेदनों के सत्यापन के बाद छात्राओं के खाते में 50-50 हजार रुपए भेज दिए जाएंगे।

दरअसल, राज्य के विश्वविद्यालयों में स्नातक की परीक्षा पास कर चुकी करीब पौने दो लाख छात्राओं के आवेदन जांच के लिए लंबित पड़े हैं। इसको लेकर शिक्षा विभाग की तरफ से कई बार विश्वविद्यालय के कुलपतियों को निर्देश दिया जा चुका है, जिसे शिक्षा विभाग ने गंभीर मामला बताया है। आवेदनों के सत्यापन नहीं होने से शैक्षणिक सत्र 2015-18, 2016-19 और 2017-20 की स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को प्रोत्साहन राशि नहीं मिल सकी है।आवेदनों का सत्यापन होने के बाद ही छात्राओं को राशि का भुगतान संभव हो सकेगा।

वहीं शैक्षणिक सत्र 2020-21 एवं 2021-22 की स्नातक पास छात्राओं के आवेदन अब पोर्टल पर ही जमा हो सकेंगे, ताकि आवेदनों का समय से सत्यापन हो सके और उन्हें प्रोत्साहन राशि भेजी जा सके। आगामी 7 जुलाई से पोर्टल पर आवेदन अपलोड हो सकेंगे। आवेदन के समय ही आवेदक के नाम, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के साथ ही किस विषय के लिए मान्यता मिली है, उसकी जांच हो जाएगी।पोर्टल पर गलत नाम से आवेदन अपलोड नहीं हो सकेगा।

Most Popular