साड़ी को स्मार्ट ड्रेस कोड नहीं बताने वाले रेस्टोरेंट Aquila पर लगा ताला, जानिए

साड़ी को स्मार्ट ड्रेस नहीं मानने वाले दक्षिण दिल्ली के रेस्टोरेंट ‘अकीला’ (Restaurant Aquila) पर अब ताला लग गया है. रेस्टोरेंट बिना मान्‍य लाइसेंस के चल रहा था. प्रशासन ने पहले नोटिस जारी किया था, इसके बाद यह कार्रवाई की गई. बता दें कि ‘अकीला’ के स्टाफ ने पिछले हफ्ते साड़ी पहनकर आई एक महिला को एंट्री देने से इनकार कर दिया था. उसका कहना था कि साड़ी स्मार्ट ड्रेस में नहीं आती.

Notice के बाद लगाया ताला

दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) के महापौर मुकेश सूर्यन ने कार्रवाई की पुष्टि करते हुए बताया कि ‘अकीला’ रेस्टोरेंट को फिलहाल बंद कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि ‘अकीला’ नाम का यह रेस्तरां बिना वैध लाइसेंस के चल रहा था. उसे हमने बंद किए जाने का नोटिस जारी किया था. इसके बाद अब वह बंद हो गया है. यह रेस्टोरेंट मंजूरी लिए बिना चल रहा था. लिहाजा, हम दिल्ली नगर निगम (DMC) अधिनियम के तहत जुर्माना लगाने के प्रावधान सहित अन्य कार्रवाई की संभावना को भी तलाश रहे हैं.

Notice में कही थी ये बात

एसडीएमसी की ओर से जारी नोटिस में कहा गया, ‘लोक स्वास्थ्य निरीक्षक ने 24 सितंबर को फिर से स्थल का निरीक्षण किया और पाया कि उसी स्थिति में व्यवसाय चल रहा था. आपको यह नोटिस मिलने के 48 घंटे के भीतर व्यवसाय बंद करने का निर्देश दिया जाता है और ऐसा नहीं करने पर बिना कोई नोटिस जारी किए सीलिंग सहित उचित कार्रवाई की जा सकती है’. इसके जवाब में अकीला के मालिक ने बताया कि उक्त व्यवसाय तत्काल बंद कर दिया गया है और उसे एसडीएमसी ट्रेड लाइसेंस के बिना नहीं चलाया जाएगा.

क्या है पूरा विवाद?

पिछले सप्ताह एक फेसबुक पोस्ट में एक महिला ने दावा किया था कि उसे ‘अकीला’ रेस्टोरेंट में केवल इसलिए एंट्री नहीं दी गई, क्‍योंकि वह साड़ी पहने हुई थी. महिला ने रेस्टोरेंट के कर्मचारियों के साथ हुई नोकझोंक का वीडियो भी पोस्ट किया था. वीडियो में एक कर्मचारी को यह कहते दिखाया गया था कि साड़ी स्मार्ट ड्रेस नहीं है. वहीं, रेस्टोरेंट का कहना था कि महिला ने उसके स्टाफ के साथ झगड़ा किया. उन्हें इंतजार करने को कहा गया था, क्योंकि उनके नाम पर रिजर्वेशन नहीं था. रेस्टोरेंट ने अपने बयान में कहा था कि मैनेजर ने ऐसा इसलिए कहा ताकि महिला वहां से जा सके और स्थिति को संभाला जा सके.