Homeदेशसरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़! महंगाई भत्ता बढ़ाने पर मोदी कैबिनेट...

सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़! महंगाई भत्ता बढ़ाने पर मोदी कैबिनेट में मिली मंजूरी, अब इतना मिलेगा वेतन

देश के केंद्रीय कर्मचारियों के लिए त्यौहार के इस मौके पर बड़ा उपहार मिला है. दरअसल, मोदी कैबिनेट में जुलाई 2022 के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी इजाफे को मंजूरी दी है. केंद्रीय कर्मचारियों का अब डीए बढ़कर 38 फीसदी हो गया है. इसे 1 जुलाई 2022  से लागू करने की बात कही गई है.  इससे केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ा हुआ जुलाई से ही 38 फीसदी डीए का लाभ मिलेगा. साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों को (जुलाई और अगस्त) का DA Arrear भी दिया जाएगा. इससे पहले सरकार मार्च 2022 में डीए में इजाफे को मंजूरी दी थी, जिसे 1 जनवरी से लागू किया गया था. केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाती है. पहला जनवरी और दूसरा जुलाई से लागू होता है. हालांकि, इसका ऐलान मार्च और सितंबर के आखिर में होता है.

पेंशनर्स को भी मिलेगा महंगाई भत्ता का लाभ
7h Pay Commission के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा पेंशनर्स को भी इसका लाभ मिलेगा. अब पेंशनर्स को भी 38 फीसदी की दर से पेंशन मिलेगी. अगर किसी की पेंशन 20,000 रुपए है तो 4 फीसदी के हिसाब से महीने में उनके 800 रुपए बढ़कर मिलेगा.

महंगाई भत्ते का समझें कैलकुलेशन
महंगाई भत्ता (DA Hike) 4 फीसदी बढ़ा है तो इसे मूल सैलरी (Basic salary) पर कैलकुलेट कर सकते हैं. किसी की बेसिक सैलरी अगर 20,000 रुपए है तो 4 फीसदी के हिसाब से महीने में उसके 800 रुपए बढ़ेंगे.

 

Most Popular