सड़क हादसे में मरने वालों के आश्रितों को अब 5 लाख रुपए देगी सरकार। घायलों को भी इतना मिलेगा मुआवजा

सड़क दुर्घटना में जान गवाने वाले व्यक्तियों के आश्रितों को राज्य सरकार आज 15 सितंबर से मुआवजा देगी।जानकारी के अनुसार मृतकों के आश्रितों को तत्काल 5 लाख रुपए और गंभीर रूप से घायल को 50 हजार रुपए मुआवजे के रूप में मिलेंगे। मंगलवार को परिवहन विभाग द्वारा आयोजित बैठक में सभी डीटीओ को यह निर्देश दिए गए हैं।

परिवहन विभाग के अनुसार नई व्यवस्था के तहत मुआवजा राशि के भुगतान के लिए मुख्यालय स्तर पर बिहार वाहन दुर्घटना सहायता निधि का गठन किया गया है। बता दें कि अनुमंडल में कार्यरत सब डिविजनल ऑफीसर यानी कि एसडीओ दुर्घटना दावा जांच पदाधिकारी के रूप में कार्य करेंगे। वही पदाधिकारी की दवा मूल्यांकन पदाधिकारी होंगे। बिहार वाहन दुर्घटना सहायता निधि से जिला परिवहन पदाधिकारी को आवंटन उपलब्ध कराया जाएगा।

जानकारी के अनुसार लगभग 50 करोड़ बिहार वाहन दुर्घटना सहायता निधि के रूप में सुरक्षित निधि में जमा रहेंगे। अंतरिम मुआवजा राशि की प्रतिपूर्ति वाहन की बीमा कंपनी द्वारा बीमा दावे के रूप में देव राशि से की जाएगी। बीमा रहित वाहनों की स्थिति में मुआवजा राशि का समायोजन वाहन स्वामी से किया जाएगा। दावा न्यायाधिकरण आने के बाद 30 दिनों के अंदर वाहन मालिकों को तय मुआवजा राशि देनी होगी ऐसा नहीं कर पाने पर जिला पदाधिकारी वाहन का अधिग्रहण कर नीलामी की प्रक्रिया शुरू कर देंगे।