Homeबिहारशनिवार को मुख्यमंत्री ने पहला एथनॉल प्लांट का किया उद्घाटन, प्रतिदिन 65...

शनिवार को मुख्यमंत्री ने पहला एथनॉल प्लांट का किया उद्घाटन, प्रतिदिन 65 हज़ार लीटर एथनॉल का होगा उत्पादन, 10 जिलों के किसानों को लाभ

शनिवार को बिहार का पहला एथनॉल प्लांट की शुरुवात हो गयी है। यह प्लांट बिहार के पूर्णा जिले के कृत्यानंद नगर के परोरा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका उद्घाटन किया। बता दे की यह देश का पहला पहले ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड एथेनॉल प्लांट है। यह प्लांट कृत्यानंद नगर के परोरा में इसे ईस्टर्न इंडिया बायोफ्यूल्स प्रा. लि. (EIBPL) ने 105 करोड़ की लागत से बनाया है। इससे सीमांचल के लगभग 10 जिले किसानों को फायदा मिलेगा।

बहुत जल्द तीन और इकाइयों का शुभारंभ होगा
मुख्यमंत्री ने मौके पर कहा, ‘यह चुनाव के उत्पादन में बिहार आगे बढ़ रहा है। प्लांट शुरू हो रहा है यह खुशी की बात है। पहले यहां के सामान को बाहर भेज दिया जाता था। अब बिहार में एथेनॉल का उत्पादन शुरू हो जाएगा और मुझे पूरा भरोसा है कि यह एक सफल प्रोजेक्ट साबित होगा।’ वहीं उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा, ‘बिहार देश का एथेनॉल हब बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ने लगा है। बिहार एथेनॉल पॉलिसी 2021 के बाद बिहार में स्थापित हो रही 17 इकाइयों में से पहले ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड एथेनॉल इकाई ने उत्पादन शुरू कर दिया है और बहुत जल्द तीन और इकाइयों का शुभारंभ होगा।’

पर्यावरण की अनुकूलता को देखते हुए जीरो लिक्विड डिस्चार्ज सुनिश्चित होगा
अत्याधुनिक तकनीक की मशीनों से लैस यह प्लांट पर्यावरण अनुकूल भी है। प्लांट की डिजाइनिंग ऐसी है कि पर्यावरण की अनुकूलता को देखते हुए जीरो लिक्विड डिस्चार्ज सुनिश्चित होगा। आपको बता दें 2021 में लाई गई बिहार की एथेनॉल उत्पादन प्रोत्साहन नीति काफी सफल रही। इसके तहत बिहार में 151 एथेनॉल ईकाईयों की स्थापना के लिए कुल 30,382 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आए। लेकिन कोटा कम मिलने से फिलहाल 17 एथेनॉल ईकाईयों की स्थापना पहले चरण में हो रही है।

बिहार को 36 करोड़ लीटर सालाना एथनॉल आपूर्ति
बता दे कि फिलहाल बिहार को 36 करोड़ लीटर सालाना एथेनॉल आपूर्ति का कोटा मिला है लेकिन एथेनॉल उत्पादन के लिए कच्चे माल व पानी की उपलब्धता, इसमें निवेश के लिए आए प्रस्ताव व अन्य अनुकूलता को देखते हुए बिहार के एथेनॉल उत्पादन की क्षमता 172 करोड़ लीटर सालाना है।

Most Popular