Homeबिहारविश्वविद्यालयों की रैंकिंग में जेएनयू, बीएचयू, जामिया टॉप टेन में। देखिए आईआईटी...

विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में जेएनयू, बीएचयू, जामिया टॉप टेन में। देखिए आईआईटी पटना कि रैंकिंग

नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क( NIRF) द्वारा जारी रैंकिंग में विश्वविद्यालय की कैटेगरी में जेएनयू को दूसरा स्थान मिला है। कल यह लिस्ट शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जारी की। ओवरऑल रैंकिंग में आईआईटी मद्रास में टॉप किया है। वहीं विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु को पहला स्थान मिला है। वही दूसरे स्थान पर जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी और तीसरे स्थान पर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी है।

बिहार के संस्थानों की बात करें तो यहां के सिर्फ दो संस्थानों नहीं रहे किंग में जगह बनाई है। उसमें से भी दोनों संस्थान केंद्रीय संस्थान है। बिहार की कोई भी यूनिवर्सिटी इस रैंकिंग में जगह बनाने में सफल नहीं हो पाई। आईआईटी पटना को ओवरऑल श्रेणी में 51वां स्थान मिला है वहीं इंजीनियरिंग कॉलेज की श्रेणी में 21 वां स्थान मिला है।

विश्वविद्यालयों की श्रेणी की बात करें तो टॉप टेन में बीएचयू जेएनयू के अलावा जामिया मिलिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को भी जगह मिली है। मेडिकल कॉलेज की श्रेणी में एम्स दिल्ली और पीजीआई चंडीगढ़ क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर है। वहीं टॉप टेन कॉलेज की बात करें तो मिरांडा हाउस पहले स्थान और लेडी श्री राम कॉलेज दूसरे स्थान पर हैं। कोलकाता के संत जेवियर कॉलेज को चौथा स्थान मिला है।

मैनेजमेंट श्रेणी में आईआईएम अहमदाबाद को पहला स्थान मिला है वहीं आईआईएम कोलकाता को तीसरा स्थान मिला है।

Most Popular