Homeबिहारवाहन के फिटनेस न होने पर भी अब नहीं लगेगा जुर्माना, परिवहन...

वाहन के फिटनेस न होने पर भी अब नहीं लगेगा जुर्माना, परिवहन विभाग ने डीटीओ को दिया निर्देश..

वाहन चलाने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। फिटनेस फेल हो चुके वाहनों पर अब जुर्माना नहीं दिया जाएगा। वैसे वाहन जिसका कोरोना काल के दौरान या उससे पहले गाड़ी खराब हो चुकी है या सही ढंग से चल नहीं रही है। उन लोगों से अब सरकार फाइन नहीं लेगी। बीते दिनों शनिवार को बिहार ट्रक ऑनर एसोसिएशन के अध्यक्ष भानु शेखर प्रसाद सिंह ने बताया कि उन्होंने फिटनेस फेल होने पर जुर्माना वापस लेने के लिए हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी, जिसमें कोर्ट ने इसके पक्ष में फैसला दिया।

कोरोना काल और बढ़े टैक्स की मार झेल रहे व्यावसायिक वाहन मालिकों को इससे काफी राहत मिलेगी।डीटीओ ऑफिस में प्रतिदिन इसको लेकर दर्जनों वाहन मालिक पहुंचते हैं। पहले दिन डीटीओ ऑफिस में करीब चार दर्जन से अधिक वाहन मालिकों ने इस सेवा का लाभ लिया। इनमें से एक वाहन मालिक का फिटनेस वर्ष 2017 से फेल था, जिनका जुर्माना करीब 92 हजार रुपये बन रहा था, लेकिन अब केवल निर्धारित रिनुवल शुल्क जमा करने के साथ ही फिटनेस रिनुवल हो गया।

फेल फिटनेस के रिनुवल में विलंब पर 50 रुपये प्रतिदिन जुर्माना का नियम लागू हुआ था। इसका उद्देश्य यह था कि वाहन मालिक गाड़ी के फिटनेस की नियमित रूप से जांच कराते रहें। डीटीओ सुशील कुमार व एमवीआइ रंजीत कुमार ने बताया कि फेल फिटनेस वाहनों पर विलंब शुल्क को माफ कर दिया गया है।
विभाग की ओर से जारी निर्देश के तहत फिटनेस का रिनुवल हो रहा है।

Most Popular