रेल यात्रीगण घर से निकलने से पहले देख ले : रेलवे ने कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया है, देखिये पूरी लिस्ट

उत्तर प्रदेश के झांसी से कानपुर वाले सिंगल रेल लाइन का दोहरी कारण हो रहा है। दोहरीकरण और नान इंटरलाकिंग के कारण इस रूट की कई ट्रेनें अलग-अलग दिनों में रद कर दी गई हैं। कुछ ट्रेनों के रूट भी बदल गए हैं। अगर आप भी इस हफ्ते ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो बेहतर होगा कि यात्रा से पहले अपनी ट्रेन की पूरी जानकारी ले लें। कहीं ऐसा न हो कि बीच रास्ते से आपकी ट्रेन के पहिए घूम जाएं और आप परेशानियों में घिर जाएं। रेलवे से जारी सूचना में बताया गया है कि कानपुर-झांसी रेल मार्ग पर चौंराह, पुखराया और मलासा स्टेशन के बीच दोहरीकरण हो रहा है। इसके साथ ही पुराने सिग्नलिंग सिस्टम हटाकर नान इंटरलाकिंग भी किया जा रहा है।

इस वजह से कुछ ट्रेनें रद रहेंगी और कुछ के मार्ग बदल दिए जाएंगे। झारखंड, बंगाल और बिहार के यात्रियों को उत्तर प्रदेश ले जानेवाली प्रथम स्वतंत्रता संग्राम एक्सप्रेस अलग-अलग दिनों में रद कर दी गई है। दूसरी ओर, मुरादाबाद से शाहजहांपुर के बीच रामपुर स्टेशन पर नान इंटरलाकिंग के कारण भी कई ट्रेनों को अलग-अलग दिनों में बदले रुट से चलाने की घोषणा हुई है। इनमें हावड़ा-देहरादून कुंभ एक्सप्रेस और हावड़ा-काठगोदाम बाघ एक्सप्रेस शामिल हैं। इन ट्रेनों के प्रभावित होने से धनबाद के यात्रियों पर सीधा असर नहीं होगा। पर हावड़ा से आसनसोल, मधुपुर और जसीडीह रूट के यात्रियों की परेशानी बढ़ सकती है।

कानपुर-झांसी के बीच दोहरीकरण को लेकर रद ट्रेनें

– 01106 झांसी- कोलकाता प्रथम स्वतंत्रता संग्राम एक्सप्रेस शुक्रवार 24 सितंबर को रद रहेगी।

– 01105 कोलकाता-झांसी प्रथम स्वतंत्रता संग्राम एक्सप्रेस रविवार 26 सितंबर को रद रहेगी।

मुरादाबाद-शाहजहांपुर के बीच नान इंटरलाकिंग से प्रभावित ट्रेनें

– 03019 हावड़ा-काठगोदाम बाघ एक्सप्रेस 22 सितंबर तक बरेली, बरेली सिटी और लालकुआं होकर चलेगी। रुद्रपुर सिटी, बिलासपुर रोड और रामपुर नहीं जाएगी।

– 03020 काठगोदाम-हावड़ा बाघ एक्सप्रेस 20 से 23 सितंबर से लालकुआं और बरेली सिटी और बरेली होकर चलेगी। रामपुर, बिलासपुर रोड और रुद्रपुर नहीं जाएगी।

– 02369 हावड़ा-देहरादून कुंभ एक्सप्रेस 23 सितंबर को शाहजहांपुर, बरेली कैंट, चंदौसी और मुरादाबाद होकर चलेगी। बरेली और रामपुर नहीं जाएगी।