Homeझारखंडरेल यत्रियों के लिए अच्छी खबर : रेलवे ने शुरू की ये...

रेल यत्रियों के लिए अच्छी खबर : रेलवे ने शुरू की ये सुविधा, इन लोगों को होगा फ़ायदा कम पैसों में कर सकेगे यात्रा , जानिए

इंतजार खत्म। कोरोना के दौरान बंद की गई सर्कुलर जर्नी टिकट सोमवार से फिर से मिलने लगेगा। इसकी शुरुआत होने से यात्रियों को लंबी दूरी की यात्रा के लिए कम पैसे खर्च करने होंगे। रेलवे बोर्ड ने 28 दिसम्बर को ही इससे जुड़ा आदेश जारी कर दिया है जिसमें 10 जनवरी से सुविधा बहाल करने की घोषणा की गई है। रेलवे बोर्ड से जारी पत्र में कहा गया था कि अब ज्यादातर लंबी दूरी की ट्रेन चलने लगी है । ऐसे में यात्रियों की सुविधा के लिए अब सर्कुलर जर्नी टिकट को भी बहाल कर दिया जाए। सोमवार से रेलवे की व्यवस्था पहले की तरह बहाल हो जाएगी।

समय बचेगा और लगेगा किराया कम

रेलवे आरक्षण काउंटर से सर्कुलर जर्नी टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को इसमें दो तरह की सुविधाएं मिलेंगी। एक सर्कुलर जर्नी टिकट वैसा जारी हो सकता है जिसे रेलवे ने पहले से निर्धारित किया हुआ है। साथ ही यात्रियों की मांग पर भी संबंधित रूटों के लिए सर्कुलर जर्नी टिकट जारी हो सकते हैं। ऐसे यात्री जो लंबी दूरी की यात्रा पर जा रहे हैं और उन्हें अलग-अलग स्टेशनों पर ट्रेन बदलनी है। उनके लिए सर्कुलर जल्दी टिकट कम खर्च में बेहतर विकल्प है। इससे ना केवल बार-बार टिकट बुकिंग के झंझट से मुक्ति मिलेगी बल्कि समय भी बचेगा और किराया भी कम चुकाना होगा।

जहां से सफर शुरू करेंगे वही लौटना होगा

सर्कुलर जर्नी टिकट बुक कराने के लिए इस बात का ख्याल रखना होगा कि उनकी यात्रा जिस स्टेशन से जरूर होगी। उन्हें खत्म भी वहीं करनी होगी। वैसे यात्री जो तीर्थ यात्रा पर निकल रहे हैं या अलग-अलग स्टेशन पर ट्रेन पकड़ कर अलग-अलग गंतव्य तक जाने वाले हैं। उनके लिए सर्कुलर जर्नी टिकट बेहद फायदेमंद होगा।

रियायत छोड़ मिलेगी सभी सुविधाएं

कोरोना काल से पहले सर्कुलर जर्नी टिकट बुक कराने पर सीनियर सिटीजन को रियायत की सुविधा भी मिलती थी। 58 साल की महिलाओं के लिए पूरे 50 फीसद और 60 साल के पुरुषों के लिए टिकट के मूल किराए का 40 फीसद छूट मिलता था। रेलवे ने सीनियर सिटीजन को मिलने वाली रियायत लगी रोक वापस नहीं लिया है। इस वजह से सर्कुलर जर्नी टिकट पर मिलने वाली अन्य तमाम सुविधाएं मिलेंगी। पर किराए में रियायत नहीं मिलेगा। हालांकि इसके बाद भी सामान्य किराए की तुलना में सर्कुलर जर्नी टिकट का किराया काफी कम होगा।

Most Popular