रेल टिकट अगले 7 दिनों तक 6 घंटे नहीं होगा बुक, जानिए क्या है कारण

केंद्रीय रेल मंत्रालय ने पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) को अपडेट करने के लिए 14 नवंबर से 20 नवंबर तक रोजाना रात 11.30 बजे से सुबह 5.30 बजे तक टिकट बुकिंग बंद रहने की सूचना जारी की है। यानी लोगों को 21 नवंबर की सुबह 5.30 बजे तक रात में ऑनलाइन रिजर्वेशन नहीं कर सकेंगे।

दरअसल, कोरोनाकाल से पहले की भांति ट्रेन चलाने और किराया के लिए रेलवे बोर्ड अपने आरक्षण सिस्टम (क्रिस) को अपडेट करने जा रहा है। इसमें ट्रेन के स्पेशल नंबर को बदलकर पूर्व के नंबर में बदला जा रहा है। अलग-अलग श्रेणियों के किराए में तब्दीली की जाएगी। जैसे-जैसे स्पेशल ट्रेनों के नंबर को पूर्ववत नंबर में बदला जाएगा, उन ट्रेनों में कम किराया के साथ टिकट की बुकिंग शुरू हो जाएगी।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, प्रतिदिन 6 घंटे के इस पीआरएस ब्लॉक के दौरान एक दिन में 400 से अधिक ट्रेनों के नंबर और किराया के डाटा को बदला जा सकेगा। ऐसे में देशभर के लगभग 3000 हजार ट्रेनों को पूर्ववत नंबर व यात्री किराया के साथ अपडेट करने में सात दिन का समय लग रहा है।

एडवांस बनेंगे रेलवे के रिजर्वेशन चार्ट

14 नवंबर की रात से नई व्यवस्था प्रभावित हो रही है। इसके मद्देनजर रेलवे ने वाणिज्य विभाग के अधिकारियों से कहा है कि लेट नाइट की ट्रेनों के आरक्षण चार्ट एडवांस में तैयार करा लिए जाएं, ताकि उनमें सफर करने वाले यात्रियों को किसी तरह की परेशानी ना हो।