Homeझारखंडरेलवे ने महिलाओं को दिया सौगात : ट्रेन में मिलेगा कन्फर्म टिकट,...

रेलवे ने महिलाओं को दिया सौगात : ट्रेन में मिलेगा कन्फर्म टिकट, जाने क्या करना होगा

ट्रेन से यात्रा करने वाली महिला यात्रियों के लिए खुशखबरी। अब उन्हें सीट के लिए परेशान नहीं होना होगा क्योंकि रेलवे ने महिला यात्रियों के लिए बड़ी घोषणा की है। नई घोषणा के तहत अब लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए सीट रिजर्व होगी।

इसके साथ ही इस माह के अंत तक महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी प्लान तैयार किया जा रहा है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि लंबी दूरी की ट्रेनों में महिलाओं की आरामदायक यात्रा के लिए भारतीय रेलवे ने रिजर्व बर्थ निर्धारित करने की कई सारी सुविधाएं शुरू की है।

ट्रेन में महिला यात्रियों के लिए सीट रहेगी आरक्षित

केद्रीय मंत्री ने बताया कि लंबी दूरी वाले मेल व एक्सप्रेस ट्रेन के स्लीपर क्लास में महिलाओं के लिए छह बर्थ आरक्षित रहेंगे। इसके अलावा गरीब रथ्, राजधानी, दुरंतो समेत पूरी तरह से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों में थर्ड एसी में छह बर्थ महिला यात्रियों के लिए आरक्षित रहेगा।

स्लीपर कोच में भी आरक्षण

इस योजना के तहत महिलाओं के लिए स्लीपर कोच में छह से सात लोअर बर्थ, वातानुकूलित थ्री टियर एसी कोच में चार से पांच लोअर बर्थ और वातानुकूलित टू टियर एसी कोच में तीन से चार लोअर बर्थ वरिष्ठ नागरिकों के लिए आरक्षित रहेगा। इसके साथ ही 45 वर्ष और इससे अधिक उम्र की महिला यात्रियों, गर्भवती महिलाओं के लिए सीट आरक्षित रहेगी। आपको बता दें कि रिर्जेवेशन ट्रेन उस श्रेणी के डिब्बों की संख्या के आधार पर तय किया जाएगा।

महिला यात्रियों की सुरक्षा के होंगे विशेष इंतजाम

रेल मंत्री ने कहा है कि ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी विशेष व्यवस्था की जा रही है। भारतीय संविधान के अनुसार सातवीं अनुसूची के तहत पुलिस और लोक व्यवस्था राज्य के विषय है। हालांकि रेलवे सुरक्षा बल और जीआरपी सहित जिला पुलिस यात्रियों को बेहतर सुरक्षा मुहिया कराएगी।

इसके तहत ट्रेन और स्टेशनों पर महिला यात्रियों के साथ अन्य यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी जीआरपी की मदद से रेलवे द्वारा आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। रेलवे सुरक्षा बल ने भी राष्ट्रीय स्तर पर माई सहेली योजना शुरू की है जिसमें महिला आरपीएफ के जवान ट्रेन में सफर कर रही महिला यात्रियों से यात्रा के दौरान उनकी सुरक्षा का ख्याल रखते हैं।

Most Popular