Homeबिहाररेलवे ने अपने पुरानी व्यवस्था को बहाल करेगा,अब फिर से ट्रेन से...

रेलवे ने अपने पुरानी व्यवस्था को बहाल करेगा,अब फिर से ट्रेन से जा सकेंगे बारात, इस तरह करना होगा आवेदन

भारतीय रेलवे अपनी पुरानी व्यवस्था पर फिर से वापस आ रही है। मालूम होगा कि करोना काल की वजह से रेलवे ने कई सुविधाओं पर प्रतिबंध लगा दिया था। जैसे ही स्थिति सामान्य हुई, भारतीय रेलवे अपने पुराने अंदाज में वापस आना शुरू हो गया है। उसी व्यवस्था में एक व्यवस्था ऐसा भी है जिसमें बारात जाने वाले लोगों को ट्रेन में कोच की बुकिंग प्रतिबंध हो गई थी। जिसे अब कल यानी 10 मई से फिर से बहाल की जाएगी। रेलवे ने यह सुविधा बहाल करने के लिए आदेश जारी कर दिया है।

इस तरह बुकिंग कर सकते है कोच
बारात के लिए कोच बुक करने से पहले एक आवेदन देना होगा। इसके बाद सिक्यूरिटी मनी भी जमा करना होगा। कोच बुक करने के दौराना सारा पैसा जमा करना होगा। जिस ट्रेन को बुक करेंगे उसमें 18-24 कोच होंगे। अगर कम कोच लेते हैं तो भी सिक्योरिटी मनी जमा करना होगा। यात्रा की तिथि के छह महीने से लेकर अंतिम एक महीने पहले ट्रेन के कोच को बुक करा सकते हैं। यही नहीं बुकिंग की तारीख से दो दिन पहले बुकिंग कैंसिल भी करा सकते हैं। बारात के गंतव्य वाले स्टेशन पर दस मिनट से अधिक ट्रेन नहीं रुकेगी। इसके लिए भी बुकिंग के दौरान बताना होगा। इसके बाद ही आपकी मर्जी से ट्रेन को रोका जाएगा।

ट्रेनों के कोच को स्पेशल बना कर बारात में शामिल कर सकेंगे
रेलवे ने ग्रुप टिकट बुकिंग से जुड़ी प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए शादी के साथ ही तीर्थ यात्रा, आफिस टूर, स्कूल कॉलेज पिकनिक के लिए पूरा कोच बुक करना आसान हो गया है। कोई भी व्यक्ति अपने नजदीक के स्टेशन से इस काम को पूरा कर रेल के सफर का आनंद ले सकते हैं। रेलवे के इस फैसले से शादी जैसे मौके पर बारात के लिए ट्रेन के टिकट आसानी से बुक हो सकेंगे। ट्रेनों के कोच को स्पेशल बना कर बारात में शामिल कर सकेंगे।

Most Popular