रेलवे जल्द शुरू कर सकती यह सुविधा, लोकल ट्रेनों का टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते है

कोरोना का संक्रमण न्यूनतम या नगण्य होते ही रेलवे सभी पुरानी व्यवस्था शुरू करने जा रही है। इससे यह उम्मीद जगी है कि रेलवे जल्द ही लोकल ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर सकती है। कोरोना का टीका ले चुके यात्री रेलवे के मोबाइल एप्लिकेशन अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम (यूटीएस) से उपनगरीय रेलवे टिकट और पास प्राप्त कर सकेंगे।

इसकी सुगबुगाहट मध्य और पश्चिम रेलवे से हो रही है, जहां रेलवे इस प्रस्ताव पर महाराष्ट्र सरकार से चर्चा कर रही है। महामारी के कारण लोकल ट्रेन सेवाओं को निलंबित किए जाने के बाद यूटीएस पर उपनगरीय टिकटों की बिक्री बंद हो गई थी।

कोविन एप से जुड़ेगा यूटीएस

यात्रियों के टीकाकरण की स्थिति निर्धारित करने के लिए UTS को CoWIN एप्लिकेशन से जोड़ा जाएगा। केवल पूर्ण टीकाकरण वाले यात्री, जिन्होंने दूसरी खुराक के बाद 14 दिन पूरे कर लिए हैं, को मध्य और पश्चिम रेलवे में लोकल ट्रेनों से यात्रा करने की अनुमति होगी।

चक्रधरपुर रेल मंडल के एक अधिकारी ने कहा कि हम यूटीएस आवेदन को फिर से शुरू करने पर राज्य सरकार के साथ चर्चा के अंतिम चरण में हैं। इसके तहत मध्य रेलवे पर औसतन लगभग 25 लाख यात्री लोकल ट्रेनों का लाभ उठाते हैं, जबकि पश्चिम रेलवे पर 15 लाख यात्री। 15 अगस्त से दूसरी बार पूरी तरह से टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए लोकल ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू हुई हैं। टीकाकरण वाले यात्रियों को एक सार्वभौमिक पास प्राप्त करने की आवश्यकता है, जिसे उपनगरीय रेलवे स्टेशनों या http://epassmsdma.mahait.org/ पर प्राप्त किया जा सकता है।