रेलवे के साथ शुरू करें यह बिजनेस, हर माह होगी 80 हजार रुपये की कमाई

अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके पास कई विकल्प खुले हुए हैं। इंडियन रेलवे के साथ भी आप जुड़कर आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

जी हां, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) रेलवे की एक सर्विस है। इसके जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर कई सारी सुविधाएं मुहैया कराती है। IRCTC के जरिए आप हर माह हजारों रुपये कमा सकते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है। घर बैठे आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। बस, आपको टिकट एजेंट बनना होगा। जिस तरह रेलवे काउंटरों पर क्लर्क टिकट काटते हैं, उसी तरह आपको भी यात्रियों को टिकट काट कर देना होगा। इसके माध्यम से आप हर माह 80 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।

जानिए कैसे करें आवेदन

इसका लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी पूरी प्रक्रिया से अवगत होना होगा। एजेंट बनने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके बाद आप एक ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन जाएंगे। फिर आप टिकट बुक कर सकते हैं। इसमें आपको रेलवे की ओर से अच्छा कमीशन मिलता है। आप जितने अधिक टिकट बुक करेंगे उतना ही अधिक आपको कमीशन मिलेगा।

प्रति टिकट पर मिलता है 20 से 40 रुपये कमीशन

अगर आप नॉन एसी कोच में एक टिकट बुक करते हैं तो आपको 20 रुपये कमीशन मिलेगा। वहीं, अगर आप एसी क्लास में टिकट बुक करते हैं तो प्रति टिकट आपको 40 रुपये मिलेगा। इसके अलावा टिकट का एक प्रतिशत भी आपको मिलता है। IRCTC का एजेंट बनने का एक और सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें टिकट बुक करने की कोई लिमिट नहीं है।

देनी होगी 3999 रुपये फीस

अगर आप एजेंट बनना चाहते हैं तो आपको IRCTC को तीन हजार 999 रुपये फीस भरनी होगी। वहीं, एक एजेंट के तौर पर एक महीने में 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 10 रुपये की फीस देनी होगी। जबकि एक महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट आठ रुपये और एक महीने में 300 से ज्यादा टिकट बुक करने पर प्रति टिकट पांच रुपये की फीस देनी होती है। इस बिजनेस को काफी पसंद किया जा रहा है।