रेलवे के सभी कोचों में लगाया जायेगा सीसीटीवी कैमरा, इस शानदार ट्रेन से की गई इसकी शुरुआत

रेलवे द्वारा ट्रेनों के कोचों को पूरी तरह से सुरक्षित बनाने की तैयारी की जा रही है.सब ट्रेनों में यात्री कैमरे की नजर में होंगे.12 के इस कदम के बाद ट्रेनों में होने वाले लूटपाट, चेन पुलिंग, चोरी जैसी घटनाओं पर रोक लग जाएगी.

आपको बता दें कि पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर से बनकर चलने वाली ट्रेनों की रैक में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाने लगा. गोरखपुर से आनंद विहार के बीच चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस के सभी रेक में सीसीटीवी कैमरा लगाया जा चुका है. रेलवे अब दूसरी ट्रेनों में भी सीसीटीवी कैमरा लगाने की तैयारी में जुटा हुआ है.सूत्रों के अनुसार नए सभी एलएचबी एसी कोचों में निर्माण के समय ही सीसी कैमरे लग जा रहे हैं।

आने वाले समय में सभी ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरा लगा दिया जाएगा.एक कोच में दोनों गेटों पर दो-दो तथा अंदर चार कैमरे लग रहे हैं। इन कैमरों के तहत डिपार्टमेंट द्वारा कोच के अंदर होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखी जा सकेगी. इस कैमरे की उपयोगिता भी अब सामने आने लगी है. कुछ समय पहले एक महिला के साथ हमसफर एक्सप्रेस में छेड़खानी और चोरी की घटना को अंजाम देने वाले बदमाशों को सीसीटीवी कैमरे की मदद से गिरफ्तार कर लिया गया.

इंजनों में भी लग रहे हैं सीसी कैमरे-आपको बता दें कि पूर्वोत्तर रेलवे के इंजनों में भी सीसीटीवी कैमरा लगाया जा रहा है.जल्द ही सभी ट्रेनों के इंजनों में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा.

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा हर कोच में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा. सीसीटीवी कैमरा लगने के बाद चोरी और चेन पुलिंग,छेड़खानी जैसी कई घटनाओं को रोका जा सकेगा.