Homeबिहाररेलवे की पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम में बड़े सुधार की तैयारी, फेक ID...

रेलवे की पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम में बड़े सुधार की तैयारी, फेक ID से टिकट कटाने वालों पर कसेगा शिकंजा…

आने वाले दिनों रेल यात्रा करने के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर रेलवे टिकट का रिजर्वेशन कराना सरल हो सकेगा. भारतीय रेल फेक आईडी के जरिए रेल टिकट बुक कराने वालों पर लगाम लगाने के लिए पैंसेजर रिजर्वेशन सिस्टम में बड़े बदलाव की तैयारी कर रही है. आईआरसीटीसी ने पैंसेजर रिजर्वेशन सिस्टम में सुधार करने के लिए एडवाइजरी फर्म से सुझाव मांगा है. माना जा रहा कि रिपोर्ट आने के बाद सिस्टम में सुधार की शुरुआत की जाएगी.

रेलवे की सब्सिडियरी आईआरसीटीसी ने मौजूदा पैंसेजर रिजर्वेशन सिस्टम का अध्ययन करने उसमें सुधार करने को लेकर सुझाव देने के लिए ग्रांट थॉर्नटन नाम की फर्म को हायर किया है. रेलवे का फोकस इस बात पर है कि कैसे पैंसेजर रिजर्वेशन सिस्टम की कैपेसिटी को बढ़ाया जाए जिससे वो बड़ी संख्या में ट्रांजैक्शन को हैंडल कर सके. साथ ही बड़ा फोकस इस बात पर रहने वाला है कि खेप आईडी का इस्तेमाल कर कोई टिकट ना ले सके. सिस्टम में खामी के चलते फेक आईडी के जरिए तत्काल टिकट की ब्लाकिंग रेल टिकट दलाल करा ले रहे हैं. सॉफ्टवेयर में सुधार के जरिए इसपर रोक लगाया जाएगा.

पैंसेजर रिजर्वेशन सिस्टम में सुधार के साथ ही आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट और सर्वर की कैपेसिटी को भी बढ़ाया जाएगा जिससे वे ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लोड को हैंडल कर सके. रेल काउंटर से तीन गुना ज्यादा टिकट लोग अब वेबसाइट और एप के जरिए कटा रहे हैं. आईआरसीटीसी के 10 करोड़ यूजर्स हैं जिसमें 7.6 करोड़ एक्टिवन यूजर्स हैं.

Most Popular