Homeबिहारराज्य के होमगार्डों की ट्रेनिंग अब कमांडो के तर्ज पर होगी,विशेष ट्रेनिंग...

राज्य के होमगार्डों की ट्रेनिंग अब कमांडो के तर्ज पर होगी,विशेष ट्रेनिंग में सीखेंगे कई नई तकनीक के गुर

राज्य के पुलिसों के चुस्ती-दुरुस्ती को लेकर हमेशा से सवाल उठते नजर आते है। सरकार अब जल्द ही ट्रेनिंग व्यवस्था में बदलाव करने जा रही है। अब राज्य के होमगार्डों को भी सभी तरह के तकनीक के गुर सिखाए जायेंगे। बता दे कि अब पुलिस के जवानों की तर्ज पर की जायेगी। इनकी ट्रेनिंग स्टेट कमांडो की तरह ही होगी और इसके लिए जो भी महत्वपूर्ण गुर हैं, वे सभी इन्हें सिखाये जायेंगे. इसमें गोरिल्ला वार टेक्निक, पाइप प्रैक्टिस, रोप क्लाइमिंग समेत ऐसे अन्य विशेष तरीके शामिल हैं। इन्हें इस तरह की विशेष ट्रेनिंग देने के लिए सेना के रिटायर्ड 20 सूबेदारों को बुलाया गया है।

इनकी यह ट्रेनिंग पांच चरणों में होगी और सभी में कुछ न कुछ अलग बातें या टेकनीक बताये जायेंगे। इस तरह की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद होमगार्ड के जवानों को विशेष स्थानों या लोगों की सुरक्षा के अलावा विशेष कार्यक्रमों में भी तैनाती की जा सकती है। बता दे कि जवानों को यह विशेष ट्रेनिंग बिहटा के होमगार्ड ट्रेनिंग सेन्टर में दी जाएगी।

राज्य में अभी दो हजार 700 होमगार्ड के जवान ट्रेनिंग ले रहे हैं, जिन्हें भी इस तरह की विशेष ट्रेनिंग दी जायेगी। इस मामले में समादेष्टा चंदन कुशवाहा ने बताया कि आने वाले दिनों में होमगार्ड में आठ हजार जवानों की बहाली होनी है। सभी जवानों को इसी तर्ज पर ट्रेनिंग दी जायेगी। इस तरह की ट्रेनिंग लेने के बाद होमगार्ड के जवान भी पूरी तरह से सशक्त हो जायेंगे और मजबूत हौसलों के साथ के साथ ड्यूटी करेंगे।

Most Popular