Homeबिहारराज्यभर में अगले पांच दिनों में दस्तक देगा मॉनसून, जानिए पटना में...

राज्यभर में अगले पांच दिनों में दस्तक देगा मॉनसून, जानिए पटना में कब होगी बारिश…

भीषण गर्मी से जूझ रहे बिहार के लोगों को इस खबर से राहत मिली है कि मानसून राज्य के अंदर प्रवेश कर चुका है। मानसून के प्रवेश करने के साथ बिहार के कई जिलों में सोमवार को झमाझम बारिश भी हुई है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 5 दिनों में मानसून राज्य के अंदर पूरी तरीके से सक्रिय हो जाएगा। मानसून पूर्णिया के रास्ते बिहार में समय से प्रवेश कर गया है। सूबे में पूर्णिया के रास्ते मानसून के आगमन की मानक तिथि 13 जून है। अगले तीन से पांच दिनों में राज्य के अन्य हिस्सों में इसका प्रसार होगा। इस दौरान उत्तर और फिर दक्षिण बिहार में बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी।

पटना और गया में मानसून की पहली बारिश की 16 जून को होने की उम्मीद रहती है जबकि सारण में 18 जून को मानसून की पहली बारिश होती है। मौसम विभाग ने 15 जून से राज्य के अधिकतर भाग में गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक के सिन्हा के मुताबिक राज्य में मानसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल है और अगले 5 दिनों में यह पूरी तरीके से एक्टिव हो जायेगा।

मानसून के बिहार में प्रवेश करने के साथ ही कई इलाकों में अच्छी खासी बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में अररिया के फारबिसगंज में सबसे ज्यादा बारिश हुई। यहां 54.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा किशनगंज में 52.8 मिमी, अररिया के नरपतगंज में 40.2 मिमी, अररिया के सिकटी में 38.2 मिमी, किशनगंज के तैयबपुर में 36.6 मिमी, ठाकुरगंज में 36.2 मिमी बारिश हुई।

Most Popular