Homeझारखंडराजधानी रांची में बाधित रहेगी बिजली, इस दिन शहर वासियों को रहना...

राजधानी रांची में बाधित रहेगी बिजली, इस दिन शहर वासियों को रहना होगा अंधेरे में, जानिए वजह

झारखंड की राजधानी रांची में बिजली पर भी खतरा मंडरा रही है. दरअसल, शहर में दुर्गा पूजा की तैयारी चल रही है. ऐसे में बिजली विभाग ने भी इसमें अपनी सहमती जताई है. बता दें, हटिया-वन ग्रिड में दुर्गा पूजा के पहले उपकरणों को बदलने और इसकी मरम्मत का काम होगा. शनिवार को मेगा पावर ब्लॉक लिया जायेगा. बिजली बंद रहने के चलते उपभोक्ताओं को अपने जरूरी काम शनिवार से पहले ही निबटा लेने होंगे. इस दौरान ग्रिड के चार में से दो बड़े पावर ट्रांसफार्मर एक और दो से सप्लाई करीब दो घंटे (सुबह 11:00 बजे से शाम 05:00 बजे तक) पूरी तरह से बंद रहेगी.

आपूर्ति लाइन में मरम्मती का होगा काम
पावर ब्लॉक के दौरान ग्रिड के 132/33 केवी आपूर्ति लाइन में मरम्मती का काम किया जाएगा. विद्युत उपकेंद्र से जुड़े इलाकों में भी बिजली की जबरदस्त किल्लत होगी. हालांकि, जेबीवीएनएल (Jharkhand Bijali Vitaran Nigam Limited) ने कहा है कि अगर मौसम ने साथ दिया, तो आपूर्ति पर आंशिक असर ही पड़ेगा. बिजली की किल्लत वाले कुछ इलाकों में रोटेशन के तहत बारी-बारी से कामचलाऊ बिजली उपलब्ध करायी जायेगी.

33 केवी पावर सब-स्टेशन के इन इलाकों में होगा संकट
हटिया ग्रिड से बिजली की सप्लाई बंद रहने का असर शहर के 33 केवी राजभवन, रातू, ब्रॉम्बे, टाटीसिल्वे, विधानसभा और बेड़ो पावर सब-स्टेशनों से जुड़े फीडरों पर पड़ेगा. इसके अलावा हरमू, कांके, धुर्वा, आरएनडी सेल, अरगोड़ा पीएसएस से भी आपूर्ति प्रभावित रहेगी.

50 से 60 मेगावाट बिजली की होगी कमी
ग्रिड से सप्लाइ बंद रहने के चलते राजधानी को होने वाली आपूर्ति में 50 से 60 मेगावाट बिजली की कमी होगी. आमतौर पर 50 एमवीए के चार बड़े साइज के ट्रांसफार्मरों से 120 से 125 मेगावाट बिजली शहर के अंदर ट्रांसमिट की जाती है. झारखंड ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड के अनुसार, ट्रांसफार्मर नंबर 1 और 2 में मेंटेनेंस कार्य किया जाना है.

 

Most Popular