Homeझारखंडराजधानी रांची में इन रूटों के लिए 90 करोड़ रुपये की लागत...

राजधानी रांची में इन रूटों के लिए 90 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी फोरलेन, पथ निर्माण विभाग ने दी मंजूरी, शहर में लग रही जाम से मिलेगी मुक्ति

झारखंड की राजधानी रांची में लगातार जाम लगती है. इस वजह से लोग परेशान हैं. ऐसे में सरकार के बड़ा फैसला ले ली है. बता दें, बरियातू रोड पर बड़गाईं से लेम होते हुए बोड़ेया तक सड़क योजना को स्वीकृति मिल गयी है. प्राधिकृत समिति ने योजना को स्वीकृति दी है. पथ निर्माण के लिए 90 करोड़ रुपये आवंटित करने की बात कही जा रही है. इसी राशि से मौजूदा सड़क को फोरलेन बनाया जायेगा.

योजना के अनुसार, बरियातू से बड़गाईं होते हुए लेम तक भी मौजूदा सड़क को चौड़ा किया जायेगा. बीच में पड़नेवाले जुमार नदी पर पुल का भी निर्माण कराया जायेगा. पुल बन जाने के बाद लेम से रिंग रोड की ओर जाने का रास्ता भी क्लियर हो जायेगा. फिलहाल पुल के नहीं होने से दूसरी ओर आना-जाना नहीं हो पा रहा है, लेकिन इस परियोजना की स्वीकृति बाद में होगी.

इस सड़क के बनने से बरियातू रोड से होकर गाड़ियां सीधे बड़गाईं व लेम होते हुए बोड़ेया निकल जायेंगी, फिर वहां से कांके रोड जाना आसान हो जायेगा. अभी करमटोली चौक से बोड़ेया जानेवाले रास्ते का ही उपयोग होता है. बरियातू रोड, बूटी मोड़ से लोगों को करमटोली चौक आना पड़ता है या रिम्स के सामने के वैकल्पिक मार्ग होकर बोड़ेया निकलते हैं.

जाम से मिलेगी मुक्ति :
करमटोली चौक के पास अक्सर गाड़ियां जाम में फंसती हैं. वहीं बोड़ेया जाने के क्रम में मोरहाबादी के पास भी जाम लगती है. फिलहाल बड़गाईं से लेम के लिए रास्ता है लेकिन, सड़क की स्थिति ठीक नहीं है. सड़क काफी संकीर्ण है. पथ निर्माण विभाग ने रिंग रोड के अंदर की सड़कों की कनेक्टिविटी बेहतर करने के लिए कई सड़क योजनाअों को चिह्नित किया है. इस क्रम में बरियातू रोड को बोड़ेया से जोड़ने की योजना तैयार की गयी है.

करमटोली चौक में बनेगा फ्लाइओवर, सर्वे पूरा
जाम की समस्या को देखते हुए करमटोली चौक पर फ्लाइओवर का निर्माण किया जायेगा. इसको लेकर पथ निर्माण विभाग ने सर्वे करा लिया है. इंजीनियरों ने बताया कि फ्लाइओवर बन जाने से रातू रोड व बरियातू की ओर से आने वाले वाहन सीधे निकल जायेंगे. वाहनों को करमटोली चौक क्रॉस नहीं करना होगा. इंजीनियरों ने बताया कि जल्द ही योजना का डीपीआर तैयार कराया जायेगा. फिर इसकी स्वीकृति की कार्रवाई की जायेगी. इसके पूर्व विभाग ने हरमू रोड में फ्लाइओवर निर्माण की योजना पर काम शुरू किया है.

पथ निर्माण विभाग इसके लिए कंसल्टेंट का चयन कर रहा है, ताकि फ्लाइओवर का डीपीआर बन सके. इसे हरमू चौक व सहजानंद चौक होते हुए रातू रोड तक बनाने का निर्णय लिया गया है. फिलहाल पथ निर्माण विभाग ने सिरमटोली चौक से राजेंद्र चौक होते हुए मेकन चौक तक फ्लाइओवर निर्माण का काम शुरू करा दिया है. सबसे पहले विभाग इसी फ्लाइओवर के निर्माण की योजना को स्वीकृति देकर काम करा रहा है.

Most Popular