Homeबिहारराजधानी पटना में शिमला के मॉल रोड के तर्ज पर बनेगा गौरव...

राजधानी पटना में शिमला के मॉल रोड के तर्ज पर बनेगा गौरव पथ, पर्यटकों के आकर्षण के रूप में राजधानी का यह पथ

बिहार को पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने के लिए राज्य सरकार कई योजनाओं पर कार्य कर रही है। ऐसे में शनिवार को राज्य सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है , मालूम हो कि देशभर के लोगों को आमतौर पर शिमला का मॉल रोड व गैंगटॉक के एमजी रोड बेहद पसंद आते है। देश ही नहीं बल्कि विदेशों से इन रोड में घूमने के लिए पर्यटक आते है। ऐसे में शनिवार को राज्य सरकार द्वारा निर्णय लिया गया कि बिहार में भी शिमला के मॉल रोड व गैंगटॉक के एमजी रोड की तरह एक सड़क होगा।

राजधानी पटना में पर्यटकों के आकर्षण के रूप में राजधानी के गौरव पथ
शनिवार को बिहार उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने अपने अधिकारियों संग बैठक की जिसमे राज्य में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए राजधानी के गौरव पथ को पर्यटन के नजरिये से काफी महत्वपूर्ण माना गया है। वैसे तो बिहार में कई पर्यटन क्षेत्र बनाए गए है , लेकिन अधिकांश राजधानी में नहीं है। राजधानी पटना में पर्यटकों के आकर्षण के रूप में राजधानी के गौरव पथ को हाई टेक बनाया जाएगा। इन पथ को विकसित करने के लिए राजधानी पटना में गौरव पथ के विकास की कार्य योजना पर काम करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। माना जा रहा है जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

5.88 करोड़ की लागत से वेंडिंग जोन के निर्माण की कार्रवाई शुरू की गयी
साथ ही साथ उप मुख्यमंत्री ने बताया कि पटना नगर निगम क्षेत्र के सभी छह अंचलों में जलजमाव से निजात के लिए 133.56 करोड़ रुपये की प्राक्कलित राशि से 114 योजनाएं तैयार की गयी हैं। कदमकुआं में 5.88 करोड़ की लागत से वेंडिंग जोन के निर्माण की कार्रवाई शुरू की गयी है, जिसमें पेयजल, लाइट, पार्किंग की सुविधा, मांस, सब्जी और अन्य विक्रेताओं के लिए व्यवस्था की जा रही है। माना जा रहा है कि नौ महीने में इस योजना को पूरा किया जायेगा।

दिल्ली , मुंबई की तरह राजधानी पटना का यह हैप्पी स्ट्रीट होगा
पटना स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत गांधी मैदान के इलाके में हैप्पी स्ट्रीट देखने को मिलेगा। हैप्पी स्ट्रीट परियोजना के तहत गांधी मैदान के आसपास के क्षेत्रों को एक प्रमुख हैंग आउट स्पॉट बनाया जाएगा। हैप्पी स्ट्रीट परियोजना होटल मौर्या के पास स्थित जेपी गोलंबर से लेकर शहीद पीर अली खान पार्क तक विकसित किया जाएगा। इसके तहत जेपी गोलंबर और शहीद पीर अली खां पार्क को रंग बिरंगे खूबसूरत लाइटों से सजाया जाएगा। बिस्कोमान भवन को खूबसूरत बनाने के लिए उस पर लाइटिंग की जाएगी।

 

Most Popular