Homeबिहारराजधानी के इस जगह निर्माण हो रहा नया एनआईटी कैम्पस, इसके शिलान्यास...

राजधानी के इस जगह निर्माण हो रहा नया एनआईटी कैम्पस, इसके शिलान्यास के लिए पीएम मोदी को न्योता, जानिए कब से शुरू होगा इसमे पढ़ाई…

[6/9, 1:38 PM] ankit: राजधानी पटना को जल्दी एनआईटी का नया कैंपस मिलने जा रहा है कैंपस राजधानी के बिहटा में निर्माण किया जाएगा। माना जा रहा है कि इसी साल से अगले महीने कैंपस का शिलान्यास किया जाएगा उसके लिए प्रधानमंत्री मोदी को भी न्योता भेज दिया गया है। बुधवार को प्रेस काॅन्फ्रेंस में एनआईटी पटना के निदेशक प्रो पीके जैन ने कहा कि केंद्र सरकार को सूचित कर दिया है कि एनआईटी पटना कैंपस निर्माण के लिए पूरी तरह तैयार है। नया कैंपस 2024 मार्च-अप्रैल तक तैयार हो जायेगा।

125 एकड़ जमीन में 6600 स्टूडेंट्स के लिए निर्माण होगा कैम्पस                                       नये कैंपस के लिए राज्य सरकार ने 125 एकड़ भूमि प्रदान की है। भूमि की घेराबंदी हो गयी है। टोटल 6600 स्टूडेंट्स के लिए कैंपस निर्माण करना है. अभी कैंपस में दक्षिणी बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड ने विद्युत उपकेंद्र बना दिया है। शैक्षणिक व आवासीय परिसर के लिए विद्युत उपलब्ध करायी जायेगी। पहले चरण में 50 एकड़ भूमि पर निर्माण कार्य होगा, जिसमें 2500 स्टूडेंट्स के लिए पढ़ने व रहने की व्यवस्था विकसित की जायेगी। इसके लिए 499.21 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिये गये हैं। इसके अतिरिक्त इडब्ल्यूएस योजना के तहत 11000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में 700 स्टूडेंट्स की क्षमता के लिए हॉस्टल भी बनाया जायेगा।

मिलेगी ये विशेष सुविधा                             बताया जा रहा है कि पूरा कैंपस इकोफ्रेंडली होगा। इसे आधुनिक ब्रिज के तर्ज पर बनाया जा रहा है। यानी प्री-स्ट्रेस की तकनीक का प्रयोग कर टुकड़ों में निर्माण होगा। इसका फायदा यह होगा कि इसमें समय की बचत होगी और बिल्डिंग का स्ट्रक्चर पतला होगा। यह काफी टिकाऊ होगा। कैंपस में रेन वाटर हार्वेस्टिंग व सोलर पैनल की व्यवस्था होगी।

Most Popular