रांची में बनेगा ट्रांसपोर्ट नगर होगी ये सारी खास सुविधाए

झारखंड सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में 17 प्रस्तावों पर मुहर लगायी गयी है. इसमें जहां रांची के कांटाटोली फ्लाइओवर निर्माण के लिए 224 करोड़ की स्वीकृति दी गयी है, वहीं रांची के कांके स्थित सुकुरहुटू में 113 करोड़ की लागत से ट्रांसपोर्ट नगर बनने पर भी स्वीकृति दी गयी.

झारखंड की स्थापना के बाद से ही राज्य का व्यापारी और उद्यम वर्ग रांची, धनबाद और जमशेदपुर में सुगम आयात-निर्यात और ट्रांसपोर्टेशन के लिए ट्रांसपोर्ट नगर की स्थापना की मांग कर रहा है। हालांकि अब व्यापारियों की ये मांग जल्द पूरी होगी। राज्य सरकार इसके लिए 113 करोड़ रुपये खर्च करेगी। मंगलवार को झारखंड कैबिनेट की बैठक में इसकी मंजूरी दी गई। झारखंड चैंबर आफ कामर्स ने इस बारे में कई बार पहल की है। कोरोना संक्रमण से पहले रांची के सुकुरहुटू में 40 एकड़ में ट्रांसपोर्ट नगर बनाने की तैयारी की गई। मगर कोरोना संक्रमण के कारण योजना लटक गई। मगर इन सब के बीच सबसे ज्यादा परेशानी का सामना ट्रांसपोर्टर और व्यापारी वर्ग कर रहे हैं।

कैबिनेट ने दी अन्य स्वीकृति

– परिवहन निदेशालय (परिवहन आयुक्त कार्यालय) के अंतर्गत मोटरयान निरीक्षक (तकनीकी) (Motor Vehicle inspector – technology) के 25 पदों की स्वीकृति झारखंड कैबिनेट में मिली है

– देवघर के दुम्मा में आवासीय कॉलोनी बनाने के लिए झारखंड राज्य आवास बोर्ड को 58 एकड़ जमीन उपलब्ध करायी जायेगी

– सरायकेला- खरसावां के चांडिल अनुमंडल में अनुमंडलीय न्यायालय के गठन की स्वीकृति दी गयी है

– खूंटी के जुरदाग में जवाहर नवोदय विद्यालय की स्थापना के लिए 2.34 एकड़ भूमि उपलब्ध कराने की स्वीकृति

– राज्य में पायलट बेसिस पर जन वितरण प्रणाली के तहत Rice Fortification Scheme लागू करना

– आगामी 30 सितंबर से 6 अक्टूबर तक World expo 2020, दुबई में राज्य की भागीदारी के लिए Ernst & Young LLP को इवेंट पार्टनर मनोनित करने की स्वीकृति दी गयी है.