Homeझारखंडरांची में अब ट्रैफिक मुक्त चलेगी वाहन, सीएम सोरेन आज देंगे इतने...

रांची में अब ट्रैफिक मुक्त चलेगी वाहन, सीएम सोरेन आज देंगे इतने करोड़ की सौगात

राजधानी रांची में भीड़-भाड़ वाले इलाकों में आए दिन जाम लगने की समस्या सामने आती रही है. ऐसे में सीएम सोरेन के कैबिनेट में एक बड़ी फैसला ली गई है. जिससे लोगों की यह समस्या दूर हो जायेंगी. बता दें, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज 665.69 करोड़ रुपये की लागत से बननेवाली शहर की तीन बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. पथ निर्माण विभाग की ओर से सिरमटोली स्थित सरना स्थल मैदान में दिन के एक बजे से शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम में ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम, श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, सांसद संजय सेठ, मेयर अाशा लकड़ा, विधायक सीपी सिंह, नवीन जायसवाल, समरी लाल और राजेश कच्छप को भी आमंत्रित किया गया है. इस मौके पर पथ सचिव सुनील कुमार सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

सिरमटोली फ्लाइओवर
सिरमटोली चौक के आगे से पटेल चौक व राजेंद्र चौक होते हुए मेकन गोलचक्कर तक फोरलेन फ्लाइओवर का निर्माण किया जायेगा. इसकी लंबाई 2.34 किमी होगी. इस परियोजना की लागत 339.69 करोड़ है. इसका काम एलएंडटी को दिया गया है. इसके लिए मिट्टी टेस्ट सहित अन्य कार्य भी कराये गये हैं.

विकास से नामकुम फोरलेन सड़क
विकास से बूटी मोड़, कोकर चौक व कांटाटोली चौक होते हुए दुर्गा सोरेन चौक (नामकुम) तक सड़क को फोरलेन करना है. इसकी लंबाई 15.21 किमी है. 129 करोड़ की लागत से फोरलेन करना है. फोरलेन करने के साथ ही बीच में डिवाइडर भी दिया जायेगा. इसके बनने से लोगों को जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी.

अरगोड़ा से कटहल मोड़ तक सड़क चौड़ीकरण योजना
अरगोड़ा चौक से कटहल मोड़ तक की सड़क का भी चौड़ीकरण और मजबूतीकरण किया जाना है. यह काम 197 करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा. सड़क चौड़ीकरण कर इस पर वाहनों का परिचालन सुचारु करने की योजना है. अभी इस मार्ग पर आधे हिस्से को वन-वे कर दिया गया है. इसके वन-वे हो जाने से दूसरी वैकल्पिक सड़क पर गाड़ियों का बोझ बढ़ गया है़ इससे लोगों को परेशानी होती है. इस सड़क का चौड़ीकरण होने से ट्रैफिक सुचारु हो सकेगा.

 

Most Popular