Homeझारखंडरांची को नए साल से पहले मिलेगा एक पार्क का सौगात, जानिए...

रांची को नए साल से पहले मिलेगा एक पार्क का सौगात, जानिए कहाँ बनकर हुआ है तैयार

नए वर्ष में शहर के लोगों को एक और पार्क की सौगात मिलेगी। नगर निगम ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पार्क का निर्माण कराया है, लेकिन धुर्वा स्थित प्रोजेक्ट भवन के सामने बन रहे नेहरू पार्क कुछ खास होगा। क्योंकि, इसका निर्माण सचिवालय में आने-जाने वालों को ध्यान में रखकर किया जा रहा है।

नगर विकास विभाग की एजेंसी जुडको द्वारा करीब 2.30 करोड़ रुपए की लागत से पार्क का निर्माण कराया जा रहा है। यहां बच्चे-बुजुर्ग और यूथ को ध्यान में रखकर सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। 29 दिसंबर को सरकार की दूसरी वर्षगांठ पर पार्क का उद्घाटन होने की संभावना है।

नए वर्ष में इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। फिलहाल वहां लगाई गईं विभिन्न तरह की लाइटों की टेस्टिंग की जा रही है। चारों ओर लैंड स्केपिंग और पौधा लगाया जा रहा है। चारों ओर लगे पेड़-पौधा से पार्क की खूबसूरती बढ़ गई है।

ये खासियत

  • पार्क में चारों ओर डेकोरेटिव रेलिंग है। बीच में फाउंटेन बना है, जो लोगों को आकर्षित करेगा।
  • डेकोरेटिव कैंपस लाइटिंग व दो सोलर लाइट लगी है, यहां लगे पेड़ पर रंग-बिरंगी लाइटें हैं

मॉर्निंग और इवनिंग वॉक के लिए चारों ओर बना पाथ-वे

नेहरू पार्क जीर्णशीर्ण अवस्था में था। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने नगर विकास सचिव को पार्क का जीर्णोद्धार करके आम लोगों के मनोरंजन लायक बनाने का निर्देश दिया था। इसके बाद पार्क का काम शुरू हुआ। यहां चारों ओर पाथ-वे बनाया गया है, जहां मॉर्निंग और इवनिंग वॉक के लिए लोग आ सकते हैं। चारों ओर सोलर लाइट और गजेबो लाइट लगाई गई है। इस वजह से शाम ढलते ही पार्क की खूबसूरती बढ़ जाती है। पार्क में महिला-बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए जगह-जगह बेंच लगाए गए हैं, ताकि उन्हें बैठने में किसी तरह की परेशानी न हो। बच्चों के लिए प्ले जोन बनाया गया है, जहां विभिन्न तरह के झूले लगाए गए हैं। बच्चों के लिए पार्क में पर्याप्त जगह है।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular