रांची की सड़के अब रात में भी करेगी चकाचक, इस तरह के लाइट लगाए जाएंगे

राजधानी की सड़कों पर अब हर रात दीपावली जैसा नजारा दिखेगा. रांची नगर निगम जल्द ही शहर की प्रमुख सड़कों के किनारे बिजली के खंभों पर रंग-बिरंगी रोप लाइटें लगवायेगा. इसके लिए नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने टेंडर निकाला है. ये रोप लाइटें पूरे साल लगी रहेंगी और इन्हें लगानेवाला संवेदक ही इनकी देखरेख और मरम्मत भी करेगा. जानकारी के अनुसार टेंडर की प्री-बिड मीटिंग तीन नवंबर को होगी, जबकि 17 नवंबर तक टेंडर पेपर जमा किये जा सकेंगे.

रोप लाइटों को रस्सी की तरह डिजाइन किया जाता है. सफेद, नीली और लाल रंग की इन लाइटों को आसानी से पूरे बिजली के खंभे पर लपेटा जा सकता है. रांची नगर निगम ने जिन सड़कों के किनारे रोप लाइट लगाने की योजना बनायी है, उनमें एयरपोर्ट से बिरसा चौक, रातू रोड होते हुए राजभवन, सर्कुलर रोड, बिरसा चौक से हिनू, मेन रोड होते हुए कचहरी चौक और राजभवन से बरियातू रोड होते हुए बूटी मोड़ तक लगाया जायेगा. निकला टेंडर, तीन को प्री-बिड मीटिंग, 17 तक जमा होंगे पेपर।

मोमेंटम झारखंड के दौरान पहली बार लगी थीं रोप लाइटें :

तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जब राजधानी में मोमेंटम झारखंड का आयोजन किया था, तब भी राजधानी की प्रमुख सड़कों के किनारे बिजली के खंभों पर रोप लाइटें लगायी गयी थीं. लाइटों के लगने से रात में बाहर निकलने पर दीवाली का एहसास होता था. धीरे-धीरे लाइटें खराब होती गयीं और मरम्मत नहीं कराने के कारण बेकार हो गयीं

Note : तस्वीर काल्पनिक है।