Homeझारखंडयात्रीगण ध्यान दे : झारखण्ड से गुजरने वाली कुछ ट्रेनों को रद्द...

यात्रीगण ध्यान दे : झारखण्ड से गुजरने वाली कुछ ट्रेनों को रद्द तो कई के रूट में बदलाव किया गया है

क्रिसमस से न्यू ईयर और उसके बाद भी अगर बाहर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो पहले ट्रेनों की जानकारी जरूर ले लें। न जानें कब कौन सी ट्रेन रद हो जाए और किस ट्रेन के पहिए दूसरे रूट पर घूम जाए। ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि रेलवे ने 21 दिसंबर से 10 जनवरी तक देश के अलग-अलग हिस्से की ट्रेनों को रद करने के साथ ही कई ट्रेनों के मार्ग बदल दिए हैं। एक तो पहले से ही कोहरे की वजह से सैंकड़ों ट्रेनें रद हैं। उस पर एकाएक ट्रेनों के मार्ग बदले जा रहे हैं और रद भी की जा रही हैं। ऐसे में क्रिसमस और न्यू ईयर पर ट्रेने में सफर के लिए अगर टिकट कराने वालों के लिए महत्वपूर्ण खबर है।

अंबाला-लुधियाना रेल मार्ग पर दोराहा स्टेशन पर यार्ड रिमाडलिंग के कारण रेल परिचालन प्रभावित

उत्तर रेलवे के अंबाला-लुधियाना रेल मार्ग पर दोराहा स्टेशन पर यार्ड रिमाडलिंग को लेकर इस रूट की कई ट्रेनों को रद किया गया है और कई महत्वपूर्ण ट्रेनों के मार्ग बदल दिए गए हैं। टाटा-अमृतसर, फिरोज कैंट-धनबाद गंगा सतलज एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें बदले रूट से चलेंगी। जम्मूतवी तक जानेवाली कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस के पहिए सहारनपुर में ही थम जाएंगे। यात्रियों की परेशानी यहीं खत्म नहीं होगी। हरियाणा, पंजाब और जम्मू जानेवाली ट्रेनों के साथ-साथ राजस्थान, महाराष्ट्र, दिल्ली की ट्रेनें भी प्रभावित रहेंगी। नैनी से छिवकी से बीच तीसरी रेल लाइन निर्माण का काम चल रहा है। इसके बाद नैनी में नान इंटरलाकिंग शुरू होगा। नान इंटरलाकिंग के कारण इस रूट की कई ट्रेनें रद होंगी और कुछ ट्रेनों के रूट बदल दिए जाएंगे।

नैनी में इंटरलाकिंग से प्रभावित होनेवाली ट्रेनें

  • 12307 हावड़ा जोधपुर एक्सप्रेस नौ जनवरी को नये रूट से चलेगी। इस ट्रेन को प्रयागराज छिवकी, मानिकपुर, झांसी, आगरा कैंट से अछनेरा होकर चलाया जाएगा। प्रयागराज और आगरा फोर्ट नहीं जाएगी। इसके बदले प्रयागराज छिवकी और आगरा कैंट में ठहराव होगा।
  • 12308 जोधपुर हावड़ा एक्सप्रेस 30 दिसंबर और सात जनवरी को अछनेरा, आगरा कैंट, झांसी, मानिकपुर, प्रयागराज छिवकी होकर चलेगी। आगरा फोर्ट और प्रयागराज नहीं जाएगी। आगरा कैंट व प्रयागराज छिवकी में ठहराव होगा।
  • 22308 बीकानेर-हावड़ा एक्सप्रेस एक और नौ जनवरी को अछनेरा, आगरा कैंट, झांसी, मानिकपुर, प्रयागराज छिवकी होकर चलेगी। आगरा फोर्ट और प्रयागराज नहीं जाएगी। आगरा कैंट व प्रयागराज छिवकी में ठहराव होगा।
  • लोकमान्य तिलक मुंबई से रांची आनेवाली साप्ताहिक ट्रेन को 31 दिसंबर को अलग-अलग स्टेशन पर रोक कर चलाया जाएगा। इस वजह से एक जनवरी को ट्रेन लेट से रांची पहुंचेगी।
  • 12816 आनंदविहार-पुरी नंदनकानन एक्सप्रेस 30 दिसंबर और 10 जनवरी को प्रयागराज और रामबाग और पंडित दीनदयाल जंक्शन होकर चलेगी।

रद होनेवाली ट्रेनें

  • 22805 भुवनेश्वर-आनंदविहार दुरंतो एक्सप्रेस एक और आठ जनवरी 2022 को रद
  • 22806 आनंदविहार-भुवनेश्वर दुरंतो एक्सप्रेस तीन और 10 जनवरी 2022 को रद

हरियाणा, पंजाब आर जम्मू जानेवाली ट्रेनें

  • 18103 टाटा-अमृतसर जालियांवाला बाग एक्सप्रेस 22 दिसंबर को चंडीगढ़-सानेहवाल होकर चलेगी।
  • 18104 अमृतसर-टाटा जालियांवाला बाग एक्सप्रेस 24 दिसंबर को धुरी और राजपुरा होकर चलेगी।
  • 13308 फिरोजपुर कैंट-धनबाद गंगा सतलज एक्सप्रेस 24 दिसंबर को धुरी और राजपुरा होकर चलेगी।
  • 13151 कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस 21 दिसंबर को सहारनपुर तक जाएगी।
  • 13152 जम्मूतवी-कोलकाता एक्सप्रेस 23 दिसंबर को सहारनपुर से चलेगी।

Most Popular